प्रशिक्षण के बाद शत-प्रतिशत युवाओं को रोजगार दिलाता है अल्फा इंस्टीट्यूट : गौरव कुमार मौर्य

प्रशिक्षण के बाद शत-प्रतिशत युवाओं को रोजगार दिलाता है अल्फा इंस्टीट्यूट : गौरव कुमार मौर्य

वाराणसी सिटी। भारत युवाओं का देश है। दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी भारत में है और यही वजह है कि पूरी ​दुनिया भारत की प्रतिभाओं पर नजर ​टिकाएं अपनी ओर खींचने का प्रयास करती है। लेकिन, इसका एक दूसरा पहलू भी है कि भारतीयों युवाओं में तेजी के साथ बेरोजगारी घर कर रही है और इसका एक ही कारण है, रोजगारपरक शिक्षा का अभाव। डिग्री डिप्लोमा बांटे जा रहे हैं, लेकिन युवाओं को रोजगार परक प्रशिक्षण मिल ही नहीं पा रहा है। ऐसे में अगर सबसे अधिक जरूरी है तो वह है कि रोजगारपरक शिक्षा का दिया जाना और वर्तमान में रोजगार का प्रशिक्षण लेना वाला कोई युवा बेरोजगार नहीं रह सकता। उक्त बातें अल्फा इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर गौरव कुमार ने कही। वह संस्थान में रोजगार प्रशिक्षण के नये बैच के प्रारंभ के दौरान युवाओं को रोजगार गारंटी विषय पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि अगर आप स्वयं को हुनरमंद बनाये, अपने कौशल का विकास करें तो रोजगार को ढूंढने की आवश्यकता आपको नहीं है। रोजगार खुद ढूंढता हुआ आपतक आयेगा। 

हुनर है तो कदर है 

युवाओं को कौशल विकास पर जागरूक करते हुये अल्फा इंस्टीट्यूट के संचालक गौरव मौर्य ने बताया कि आज जिसके पास भी हुनर है, उसकी कदर हर क्षेत्र में होती है। अल्फा  इंस्टीट्यूट  का लक्ष्य भी यही है कि हर युवा हुनरमंद बने और अपना अपने देश के विकास में योगदान दे। नवीनतम कोर्स की जानकारी देते हुये उन्होंने बताया कि संस्थान में नया बैच प्रारंभ हो चुका है और 27 जनवरी 2020 तक नये कोर्स में एडमिशन लिया जा सकता है। 

इन कोर्स से मिलेगा रोजगार 

अल्फा इंस्टीट्यूट में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अन्तर्गत कयी तरह के कोर्स संचालित किये जा रहे हैं। जिन्हें करने के बाद रोजगार मिलना तय होता है। इसमें युवाओं को स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग, विभिन्न सेक्टर के रोजगार प्रशिक्षण, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कोर्स जैसे एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन, टैली, जीएसटी, त्रिपल सी, स्पोकेन इंग्लिश, स्मार्ट क्लासेज, कंप्यूटर हार्डवेयर नेटवर्किंग, न्यू मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स आदि  

संस्थान के बारे में   

विज्ञान और तकनीक की नवीनतम प्रणाली से जुड़ा हुआ अल्फा इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर संस्थान वाराणसी के उन संस्थानों में शुमार है, जो लंबे समय से अपनी प्रतिबद्धता और निष्टा के लिये युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं। 1994 में अपनी स्थापना के साथ ही इस संस्थान ने हजारों छात्रों के कैरियर को एक नया आयाम दिया और अब वही इस संस्थान की पहचान बन चुकी है। अल्फा इंस्टीट्यूट वाराणसी के बेहतरनी कंप्यूटर और मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर के लिये जाना जाता है, जहां प्रशिक्षण के बाद शत प्रतिशत युवाओं को रोजगार मिलता है। 

एडमीशन के लिये यहां करें संपर्क 
रोजगार प्रशिक्षण और कौशल विकास के लिये इस संस्थान से आप प्रत्येक कार्य दिवस में आफिस अथवा दूरभाष नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। 
संस्थान का पता है — 
ALFA ELECTRONIC COMPUTER INSTITUTE
Head Office : S. 8 / 229 A,
Pandeypur, Varanasi (U.P.)
Mobile :+91-9839290882
E-mail : alfainstitute90@gmail.com