आस्ट्रेलिया के साथ बातचीत में अफगानिस्तान पर मुख्य रूप से चर्चा होगी: जयशंकर  

आस्ट्रेलिया के साथ बातचीत में अफगानिस्तान पर मुख्य रूप से चर्चा होगी: जयशंकर   

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पहले मंत्रीस्तरीय टू प्लस टू डॉयलोग में अफगानिस्तान चर्चा का एक महत्वपूर्ण विषय होगा। जयशंकर ने आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मैरिस पेन और रक्षा मंत्री पीटर डट्टन के साथ पहली टू प्लस टू मंत्रीस्तरीय बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा कि यह बातचीत बेहद महत्वपूर्ण है समय में हो रही है।

उन्होंने कहा , “ हम ऐसे समय में मिल रहे हैं जो बेहद महत्वपूर्ण है। महामारी के साथ साथ राजनीतिक माहौल जो तेजी से बदल रहा है। हमें द्विपक्षीय स्तर पर तथा अन्य समान विचार वाले साझीदारों के साथ मिलकर अपने राष्ट्रीय हितों तथा शांतिपूर्ण, स्थिर तथा समृद्ध हिन्द प्रशांत क्षेत्र के लिए पर्याप्त कदम उठाने होंगे। ”

उन्होंने कहा कि इस बैठक के बारे में सहमति पिछले वर्ष दोनों देशों के बीच जून में हुए पहले वर्चुअल शिखर सम्मेलन में बनी थी और उसी सम्मेलन में दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को समग्र सामरिक साझेदारी में बदला गया था। उन्होंने कहा कि भारत की टू प्लस टू बातचीत दुनिया के चुनिंदा देशों के साथ ही हो रही है।