वास्तु के अनुसार स्त्री कभी न करें ये काम,रूष्ट हो सकती है मां लक्ष्मी

हर स्त्री चाहती है कि उसके घर में लक्ष्मी मां का निवास हो पर जाने अनजाने स्त्री कुछ ऐसे कार्य कर बैठती है जिससे लक्ष्मी मां हो जाती है रुष्ट। कहीं आप भी तो वो गलती नहीं कर रही….

वास्तु के अनुसार स्त्री कभी न करें ये काम,रूष्ट हो सकती है मां लक्ष्मी

फीचर्स डेस्क। अगर वेद पुराणों की बात करें तो प्राचीन समय से ही घर की बहू और बेटी को लक्ष्मी का रूप कहा गया है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में बहू,बेटी सभी नियमों का पालन करती है ,उस घर में लक्ष्मी सदा निवास करती है। पर कई बार जब वो नियम स्त्री के द्वारा ही तोड़ दिए जाते है तब ऐसी परिस्थिति में दुनिया की कोई ताकत आपको गरीब बनने से नहीं रोक सकती। कुछ ऐसे नियम है जिनकी सभी स्त्रियों को पालना करनी ही चाहिए यदि वो अपने घर में सुख समृद्धि चाहती है तो। आप भी जानिए वो नियम और कीजिए उनका पालन।

1  घर की स्त्री को हमेशा सुबह सबसे पहले उठना चाहिए। और सुबह उठकर सबसे पहले घर की सफाई करनी चाहिए। मुख्य द्वार से लक्ष्मी का आगमन होता है तो मुख्य द्वार को सुबह उठकर ही साफ करना चाहिए।

2  झाड़ू को कभी भी पैर नहीं लगाना चाहिए।माना जाता है कि झाड़ू में माता लक्ष्मी का निवास होता है। यदि घर की स्त्री झाड़ू को पैर लगाती है या किसी जानवर को मारती है तो भी उस घर में दरिद्रता आती है।

3  जिस घर की स्त्री खाना खाते समय पैर हिलाती है उससे भी घर में गरीबी आती है। खाना खाते समय पैर हिलाना वर्जित कहा गया है। इससे घर के मुखिया का धन बिना किसी कारण ही खर्च होता है। उसकी नौकरी भी छूट सकती है। घर में हमेशा तनाव बना रहता है।

4  रात को सोने से पहले हमेशा झूठे बर्तन साफ करके रखें। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि रसोई में रखे झूठे बर्तन श्राप देते है। इसलिए घर की स्त्री को रात में सोने से पहले झूठे बर्तन साफ करके और रसोई की सफाई करके ही सोना चाहिए।

5 जिस घर की महिला घर के दरवाजे को ठोकर लगाकर बंद करती है या खोलती है उस घर में भी लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती। 

6 घर की दहलीज में बैठकर भी घर की स्त्री को भोजन नहीं करना चाहिए। घर की चौखट में बैठकर भोजन करना बहुत अशुभ माना गया है शास्त्रों में। इसलिए यदि आप भी ऐसा करती है तो ये आदत तुरंत बदल लें।

7 ऐसा कहा जाता है कि शाम या रात के समय घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। ये शुभ संकेत नहीं है। और जिस समय आपके घर से कोई कहीं बाहर गया है उस समय भी झाड़ू न लगाएं। गुरुवार के दिन पोछा लगाना वर्जित माना जाता है। क्योंकि बृहस्पति यदि आपका कमजोर है तो वो बहुत अमंगल कर सकता है। इसलिए गुरुवार के दिन पोछा न लगाएं।

8 जिस घर में स्त्रियां देर तक सोती है उस घर में भी लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती है। इसलिए घर की स्त्रियों को जल्दी उठकर घर की सफाई करके पूजा पाठ करना चाहिए। शाम को तुलसी जी का दिया हर सुहागिन स्त्री को करना चाहिए पति की लंबी आयु के लिए। जिस घर में स्त्रियां धार्मिक प्रवृत्ति की होती है वहां हमेशा लक्ष्मी का निवास होता है।

9 घर की महिला जो कि शादी शुदा है उसे कभी भी अपने सुहाग की निशानियां जैसे मंगलसूत्र, बिछिया, पायल,चूड़ी,बिंदी  उतार कर नहीं रखनी चाहिए। इससे पति की आयु पर संकट आ सकता है।

10 घर की स्त्री को हमेशा सौम्य होना चाहिए। जिस घर की स्त्रियां चिल्लाती है या किसी को गाली देती है उस घर से लक्ष्मी कोसों दूर रहती है। उस घर में अमंगल ही अमंगल होता है।

आप अब समझ ही गई होंगी कि आपकी अपनी किन आदतों को बदलना है। तो आज ही अपनी गलत आदतों से दूरी बना लें। ताकि लक्ष्मी मां की कृपा आप पर और आपके पूरे परिवार पर बरस सकें।