वंश एकेडमी में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 75 वां स्वतन्त्रता दिवस

वंश एकेडमी में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 75 वां स्वतन्त्रता दिवस

झाँसी सिटी। मिथिला लोक कल्याण समिति द्वारा संचालित विद्यालय वंश एकेडमी में रविवार को 75 वां स्वतन्त्रता दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान सरकार द्वारा चलाये जा रहे अमृत महोत्सव व नारी शक्ति अभियान का पालन करते हुए विद्यालय प्रबंधन ने भी मुख्य अतिथि के रूप में पार्थ फाउंडेशन लखनऊ की अध्यक्षा रंजना सिंह बुंदेला व प्रबन्ध समिति की वरिष्ठ सदस्या कुसुम यादव के द्वारा संयुक्त रूप से ध्वजारोहण किया गया।

मास्क व सेनेटाइजर का वितरण

ध्वजारोहण के बाद पार्थ फाउंडेशन की अध्यक्षा की तरफ से उपस्थित बच्चों व अविभावकों को मास्क व सेनेटाइजर का वितरण किया गया तथा covid प्रोटोकॉल का पालन भी किया गया।

असली भारत गांव में बसता है

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि रंजना सिंह बुंदेला ने कहा कि असली भारत गांव में बसता है गांव आज भी हमारी सांस्कृतिक व ऐतिहासिक धरोहर हैं यहां हमारी संस्कृति और सभ्यता आज भी जीवन्त हो उठती है हम आजादी का 75 वा उत्सव मना रहे हैं। लेकिन महिलाओं की जागरूकता के मामले में अभी भी और बहुत कुछ करने की आवश्यकता है हम देखते हैं कि आज महिलाएं जनप्रतिनिधि के रूप में चुन तो लीं जातीं हैं। लेकिन सामाजिक या प्रशासनिक कार्य यहां तक की स्वतंत्रता दिवस और गणतन्त्र दिवस जैसे कार्यक्रमों में उनके पति ही कार्यलयों में ध्वज फहरा देते हैं। ये महिलाओं के अधिकारों पर कुठाराघात है हमें समाज में शिक्षा व जागरूकता लाकर ऐसी स्थितियों में बदलाव लाना होगा। मैं आप सभी को शुभकामनाएं देती हूँ।

प्रबंधक संजीव यादव ने किया संचालन

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के प्रबंधक संजीव यादव ने किया। उन्होंने भी महिला शशक्तिकरण पर बल देने की बात का समर्थन करते हुए कहा कि यदि हमारे समाज में महिलाओं की जागरूकता सुनिश्चित हो गई तो हम एक स्वच्छ व संस्कार युक्त समाज की स्थापना कर सकते हैं। हमारे देश को गुलामी की जंजीरों से आजाद कराने के लिए हमारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी। आज हम ऐसे मौकों पर उन्हें याद कर श्रधांजलि अर्पित करते हुए अपने आप को गौरवान्वित महसूश करते हैं। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में नितेन्द्र प्रताप सिंह नीति राजा (मनोनीत सभाषद नगर निगम झांसी) के अलावा सैकड़ो अविभावकों ने भाग लिया प्रबन्धक जी ने सभी का आभार व्यक्त किया।