अविश्सनीय मगर सच है कि इस देश में केवल 27 नागरिक हैं...

Slider 1
« »
23rd April, 2017 - 10:32 AM, Edited by

नई दिल्ली। आपने अब तक कई देशों के बारे में सुना होगा लेकिन क्या कभी ऐसे देश के बारे में सुना है जिसकी आबादी महज 27 लोग ही है। जी हां, आपको भले इस बात पर यकीन ना हो लेकिन यह सच है कि इस दुनिया में 27 नागरिकों वाला भी एक देश है।

आपको बता दें कि 27 नागरिकों वाला यह देश इंग्लैंड के समुद्री तट से सटा है। जिसका नाम सीलैंड है। आपको बता दें कि सीलैंड 27 नागरिकों वाला दुनिया का इकलौता देश है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पर्यटन और अपनी जनसंख्या को लेकर फेमस यह देश दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। सीलैंड दुनिया भर में सबसे छोटे देश के रूप में भी फेमस है।

इंग्लैंड के समुद्री तट के पास स्थित यह देश सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीलैंड खंडहर बन चुके समुद्री किले पर स्थित है और इसे दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान ब्रिटेन ने बनाया था। इस देश पर अलग-अलग लोगों का कब्जा था। हालांकि सीलैंड को अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है, जिसके कारण इसे दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी को कहा जाता है। क्षेत्रफल कम होने के कारण यहां के लोगों के पास आजीविका का कोई साधन नहीं है। जब लोगों को इस देश के बारे में पता चला तो उन्होंने इस देश की स्थिति में सुधार हेतू बहुत सारा दान भी दिया। इस अजीबोगरीब देश को देखने दुनियाभर से लोग आते हैं।