टिप्स : आपकी फ्रीज से स्मेल आती हैं तो आर्टिकल जरुर पढ़े !

Slider 1
« »
22nd June, 2019, Edited by Shikha singh

फीचर्स डेस्क। अक्सर अपने देखा होगा कि लोग खराब होने से बचने के लिए सब कुछ फ्रिज में रख देना चाहते हैं। फिर चाहे रात की बची सब्जी हो या फिर फ्रेश स्वीट्स। अब आप ही समझो अगर दोनों तरह की वस्तुए एक जगह रखी जाएगी तो फ्रिज का क्या होगा। दूसरी बात घर में कईं चीजों की सफाई करने के बावजूद घर में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनकी सफाई के बावजूद बदबू रह जाती, जिसमें फ्रिज एक आम चीज है।   

फ्रिज में हम खाने-पीने की चीजों को ये सोचकर रखते हैं कि वे वहां सुरक्षित हैं लेकिन अगर फ्रिज से बदबू आने लगे तो समझ जाइए कि आपके फ्रिज में रखा सामान सुरक्षित नहीं रह गया है। कई बार ऐसा होता है कि फ्रिज में रखी चीजों की बदबू आपस में मिलकर बदबू में बदल जाती है या अगर कुछ सड़ जाए तो भी फ्रिज से बदबू आने लगती है। ऐसे में फ्रिज की बदबू दूर करना बहुत जरूरी हो जाता है। फ्रिज की बदबू दूर करने के लिए आप ये घरेलू उपाय अपना सकती हैं।   बेकिंग सोडा है सफाई के लिए बेस्ट औप्शन खाने वाले सोडे को फ्रिज में एक कटोरी में रख दें। इससे फ्रिज की बदबू चली जाएगी। आप इसे स्थायी रूप से भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

फ्रिज की जर्म फ्री सफाई अगर आप चाहें तो नींबू की कुछ बूंदों को एक कटोरी में पानी के साथ मिलाकर रख सकती हैं। या फिर आधे कटे नींबू को यूं भी फ्रिज में रख सकती हैं। कौफी के बीज भी फ्रिज की सफाई के लिए आ सकते है काम काफी की कुछ बीन्स को कटोरी में रखकर फ्रिज में रख दें। फ्रिज से न केवल बदबू चली जाएगी बल्कि काफी की सोंधी खुशबू भी आने लगेगी।   

फ्रिज की सफाई के लिए संतरा या पुदीना करें ट्राई संतरा या पुदीने का अर्क फ्रिज की बदबू को दूर करके उसे एक बहुत अच्छी खुशबू से भर देता है। इसमें बदबू सोखने की क्षमता होती है। आप जिस पानी से फ्रिज साफ करें उसमें इनके अर्क की कुछ बूंदें मिला दें। आप चाहें तो इसे कटोरी में डालकर हमेशा के लिए रख भी सकती हैं।