प्रतियोगिता में सोनम ने ऐसे बनाया मंडा पीठा, सलेक्ट हो गई फर्स्ट वीनर

Slider 1
« »
11th June, 2019, Edited by Priyanka Shukla

फीचर्स डेस्क। शुद्ध चावल की आटा से बना हुआ मंडा पीठा (केक ) उड़ीसा राज्य की पारंपरिक व्यंजनों में से एक है। चावल के डंपलिंग्स मैं कॉटेज चीज, ग्रेटेड कोकोनट, और शक्कर अथवा गुड मिलाकर भरा जाता है। खुशबू के लिए काली मिर्च, इलायची और कभी कभी लीची के स्लाइस भी डाला जाता है।

एक नजर इनके मेजरमेंट पर

1/2  कप चावल की आटा

2 चम्मच अमूल पाउडर

1/3 कप पानी,

1/3 कप दूध,

1/2 चम्मच इलायची पाउडर,

1/2 कप ताजा ग्रेटेड कोकोनट,

4 टेबल चम्मच कॉटेज चीज(पनीर),

1/2 कप शक्कर/गुड़ ,

1/2 चम्मच नमक,

ऐसे बनाए लोई

सबसे पहले पानी, दूध, इलायची पाउडर,  अमूल पाउडर और नमक को मिलाकर उबाले। उसमें धीरे धीरे चावल के आटा डालते रहिए और बीच-बीच में फेंटते रहिए ताकि उसमें गट्टे ना बन पाएं। धीमी चूल्हे में फेंटते रहिए जब तक आटा सारी पानी सोख नहीं लेता और मुलायम लोई नहीं बन जाता। ठीक से लोई हो जाने के बाद और कड़क होने से पहले गैस बंद कर दें और लोई को ढंक ले । 

भरने का विधि

अभी एक कड़ाई लीजिए और उसमें ग्रेटेड कॉटेज चीज़ डाल कर तेज गैस मैं रखें। जब उसमे से पानी खत्म हो जाती है तब उसमें नारियल और शक्कर / गुड मिलाइए और धीमी चुला मैं धीरे-धीरे 8 से 10 मिनट तक भूनिये।  उसमें इलाइची पाउडर, काली मिर्च पाउडर मिलाइए और अच्छी तरह मिलाइए।

लोई से पीठा की प्रस्तुति

पहले सुनिश्चित कर लें कि लोई ज्यादा गर्म ना हो जो आप की हाथ जला दे। अभी अपने हथेलियों में थोड़े पानी लगा कर गरम गरम लोई से नरम और गोल बॉल बनाइए।आवश्यकतानुसार भुना हुआ नारियल और कॉटेज चीज के मिश्रण से उसे भर दे और बाहर से आप जो आकृति चाहते हैं उसे दें। यह निश्चित कर ले कि कोई भी साइड  कहीं खुला नहीं रह जाए। अगर आप चाहें, बिना छेड़छाड़ अभी उसे स्टिमर पर भांप के लिए चढ़ाएं । मेरी अपनी प्रस्तुति में मैंने स्ट्रीमर पर  नहीं चढ़ाया है।

कंटेंट सोर्स : सोनम साहू, उड़ीसा सिटी, मेम्बर स्वीट जायका ग्रुप, मुम्बई।