कहीं टूर पर निकलने का सोच रहें हैं, तो एक बार यहाँ के बारें में जरुर जानें !

Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
5th April, 2019, Edited by Shivangi Agarwal

फीचर्स डेस्क। गर्मी का पहला पड़ाव शुरू हो चूका है। ऐसे में बच्चों की स्कूल ऑफ होते ही लोग समर वोकेशन पर निकलेगें। हर किसी की अपनी-अपनी पसंद होती है। कोई हिल स्टेशन पसंद करता है तो कोई विदेशों के हसीन वादियों का लुफ्त उठाना चाहता है। ऐसे में आपने ने भी कुछ प्लान किया है या बना रहे हैं तो बता दें कि यह महिना यानी आम तौर पर अप्रैल यात्रा का सबसे अच्छा समय होता है लेकिन यह हर साल बदलता है। ऐसे में अगर आप अपने देश में ही कुछ खास देखना चाहते हैं और अपने बजट में तो आपके लिए ट्यूलिप गार्डन बेस्ट रहेगा। 

कश्मीर में है खुबसूरत सा ट्यूलिप

दरअसल, ट्यूलिप गार्डन की सुंदरता का वर्णन करने के लिए आकर्षक, लुभावनी और मंत्रमुग्ध करना भी कम होगा। अप्रैल के लगभग 2 वें सप्ताह में इसका पूर्ण प्रस्फुटन हुआ। विश्वास करना सही टैगलाइन है। हर रंग के ट्यूलिप के साथ एकर और एकर ज़मीन जिसके बारे में आप सोच भी सकते हैं और कुछ रंग भी। भारत एशिया में ट्यूलिप का सबसे बड़ा उत्पादक और नीदरलैंड के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। यहां पार्क में बीज प्रसंस्करण इकाइयाँ स्थापित हैं, हालांकि यह पर्यटकों के लिए खुली नहीं है। 

बॉलीवुड का अहसास करता है ये पार्क

यहाँ जीवनकाल में एक बार यात्रा करें और आप 'सिलसिला' के साथ-साथ बॉलीवुड का अहसास कर सकते हैं। क्लिक करने के लिए मत भूलना के रूप में कई के रूप में आप कर सकते हैं, लेकिन एक जिम्मेदार पर्यटक हो सकता है।  

मार्च के लास्ट से अप्रैल के मिडिल तक ही खिलते  हैं ट्यूलिप

ये ट्यूलिप मार्च के अंत से अप्रैल के मध्य तक निश्चित अवधि के लिए ही खिलते हैं और इसके लिए भाग लेने की आवश्यकता होती है। हालांकि, इस बगीचे तक पहुंचना आसान नहीं है और यहां भारी भीड़ है।

कैसे पहुचें

इस स्थल तक पहुंचने के लिए लगभग 10 से 15 मिनट पैदल चलना पड़ता है। लेकिन यह वास्तव में इस बगीचे की यात्रा के लायक है।

कितना लगेगा शुल्क

आपको बता दें कि यदि आप इस पार्क में घूमना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि यहाँ वयस्कों के लिए प्रवेश शुल्क 60 और बच्चों के लिए 25 है।