CTET 2018: जल्द शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, 16 सितंबर को हो सकती परीक्षा

Slider 1
« »
16th July, 2018, Edited by Admin

कानपुर। सीबीएसई जल्द ही Central Teacher Eligibility Test यानी CTET 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करेने जा रहा है। सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन के मुताबिक जल्द ही रजिस्ट्रेशन की तारीख का ऐलान किया जाएगा। प्रशासनिक कारणों से घोषणा में देरी हो गई है।

अंतिम तिथि 19 जुलाई रखी गई थी

सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर यह नोटिफिकेशन उपलब्ध है। इससे पहले ये रजिस्ट्रेशन 22 जून से शुरू होना था और आवेदन की अंतिम तिथि 19 जुलाई रखी गई थी। लेकिन इस बार रजिस्ट्रेशन में देरी हो गई है। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक इस साल 16 सितंबर को परीक्षा हो सकती है।

क्यों है CTET की परीक्षा जरूरी

सरकार की नई नियम के अनुसार अब कक्षा एक से आठवीं तक का शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को CTET परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। क्या है परीक्षा का पैटर्न CTET परीक्षा की प्रवेश परीक्षा पर बात करें तो इसमें दो पेपर होते हैं।

पेपर 1 और पेपर 2

CTET परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बांग्ला, गारो, गुजराती, कानाडा, खासी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, मिजो, नेपाली, उडिया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु, तिब्बती और उर्दू भाषा में आयोजित होगी। उम्मीदवार ऑफिशियल पेज पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।