PM Birthday-Special: तो ये हैं पीएम मोदी के गुरु जिनके विचारों से प्रेरित हैं नरेंद्र

Slider 1
« »
17th September, 2018, Edited by Vineet dubey

लखनऊ। देश के पीएम नरेंद्र मोदी हमेशा से आस्था में विश्वास रखते हैं वह पूजा पाठ में अकसर भाग लेते रहते हैं। बता दें कि जब पीएम कभी विदेशी दौरे पर जाते हैं तो वहा के मंदिरों में भी नजर आते हैं। धर्म में वह काफी आस्था रखते हैं। ऐसे में जेहन में यह सवाल उठाना जायज है कि आखिर पीएम के गुरु कौन हैं और मोदी जी किसके विचारों से प्रेरित होते हैं।

 स्वामी दयानंद ने जीवन पर गहरा प्रभाव डाला

ऐसा कहा जाता है कि पीएम मोदी स्वामी दयानंद गिरि और स्वामी विवेकानंद के विचारों से काफी प्रेरित रहे हैं। गुजरात के सीएम रहते हुए उनकी तस्वीर स्वामी दयानंद गिरि के साथ मीडिया की सुर्खियां बटोर चुकी है। पीएम मोदी स्वामी दयानंद के विचारों से काफी प्रेरित रहे हैं। उनसे मिलने भी जाते थे। स्वामी दयानंद ने मोदी के जीवन पर गहरा प्रभाव डाला इसलिए पीएम हमेशा उनकी सेवा के लिए तत्पर भी रहते थे।  

भारत में 100 से ज्यादा उनके केंद्र

बता दें कि स्वामी दयानंद गिरि शंकर परंपरा के वेदांत और संस्कृत के शिक्षक रहे हैं। स्वामी दयानंद गिरि ने लगभग 50 वर्षों तक देश ही नहीं विदेशों में वेद की शिक्षा फैलाने का काम किया। आज पूरे भारत में 100 से ज्यादा उनके केंद्र चलते हैं जिनका मुख्य कार्यालय ऋषिकेश, नागपुर और कोयंबटूर में है। इसका एक केंद्र अमेरिका में भी है।