कम समय में कुछ अच्छा खाना है तो ट्राई करें बेसन और हरे प्याज का पराठा

Slider 1
« »
11th April, 2019, Edited by Priyanka Shukla

फीचर्स डेस्क। बेसन की कई रेसिपी आप बनाती हैं। टेस्ट के लिहाज से भी और स्वास्थ लिहाज से भी। आप बेसन की कोई रेसिपी बनाने जा रहीं हैं तो सबसे अधिक इसके मेजरमेंट पर ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल, सही मात्रा में सामग्री डालेगी तो उस रेसिपी पर वाह-वाही मिलना श्योर है। ऐसे ही फ्राइडे थीम में स्वीट जायका के मेम्बर्स ने अलग-अलग तरीके से पराठे बनाने के लिए पार्टिसिपेट किया।

जिसमे से 3 फूड़ीज को विनर सलेक्ट किया गया। तो आज हमारे साथ हैं हमारी पैनलिस्ट और स्वीट जायका ग्रुप की विनर मेम्बर्स अमिता गुप्ता जो आपको बेसन और हरे प्याज का पराठा बनाने का हुनर शेयर करने जा रहीं हैं।

पराठा बनाने की सामिग्री

एक नजर इनके मेजरमेंट पर

4 लोगो के लिए 300 ग्राम गेंहू का आटा

50 ग्राम बेसन

50 ग्राम हरे प्याज की पत्तियां

2 हरी मिर्च

1/4 चम्मच हींग

1/2चम्मच जीरा

1/2चम्मच सौफ् पॉवडर

लाल मिर्च स्वादानुसार

1/4चम्मच गरम मसाला

1/4 चम्मच हल्दी पाउडर

नमक स्वादानुसार और तेल

ऐसे बनाए बेसन और हरे प्याज का पराठा

सबसे पहले गेहूँ के आटे में एक चम्मच तेल और 1/4 चम्मच नमक डाल कर नरम गूँथ लेंगे। अब एक कढाई में तेल गरम कर हींग, जीरा ,हल्दी पाउडर डालकर बेसन ,हरी मिर्च डालकर सुनहरा भून लेंगे फिर उसमें नमक, हरा प्याज बारीक काटकर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर डालकर मिलाकर ठंडा होने रख देंगे। अब आटे में से एक लोई लेकर उसको थोड़ा मोटा बेलकर उसमे एक चम्मच मिश्रण रख कर चारो तरफ से बंद करके बेल कर तवा गरम कर तेल लगाकर दोनों तरफ लाल लाल सेक कर सर्व करें।

कंटेंट सोर्स : रेसिपी एक्सपर्ट अमिता गुप्ता, स्वीट जायका ग्रुप मेम्बर्स, मुम्बई।