जजेस टीम ने नवरात्रि कॉन्टेस्ट में रमित घई को घोषित किया विजेता

Slider 1
« »
7th October, 2019, Edited by Priyanka Shukla

फीचर्स डेस्क। रेड वेलवेट किचन डियरीज़ फूडीज़ ग्रुप में “नवरात्रि थीम” पर नवरात्री कॉन्टेस्ट आयोजित किया गया। जिसमे सभी मेंबर्स ने अपनी रेसिपी प्रस्तुत किया। इस नवरात्री कॉन्टेस्ट में देहरादून की रमित घई विजेता बनीं। ग्रुप एडमिन सीता सरिता पात्रा ने सभी पार्टिसिपेटर को बधाई दिया।

एक नजर इनके मेजरमेंट पर

कुट्टू की पूड़ी रेसिपी

1) 2 कप कुट्टू आटा

2) 2 -3 छोटे आलू / आलू उबले हुए

3) 1/2 छोटा चम्मच जीरा / साबुत जीरा

4) 1/4 छोटा चम्मच सेंधा नमक / सेंधा नमक

5) १/३ टी स्पून पीपर पाउडर / काली मिर्च

6) 1 चम्मच कुकिंग ऑयल

7) डीप फ्राई करने के लिए पर्याप्त तेल

तरीका-

एक बाउल लें और उसमें कट्टू अटा, उबला और मसला हुआ आलू, 1 चम्मच तेल, नमक, काली मिर्च और जीरा डालें, अच्छी तरह मिलाएँ। थोड़ा गर्म पानी डालें और एक मध्यम नरम आटा बनाएं। छोटी गेंदें बनाएं और मध्यम मोटी पूरी में रोल करें। गरम तेल में डीप फ्राई की हुई पूरी को सुनहरा होने तक और दोनों तरफ से कुरकुरा होने तक। अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने के लिए एकटिशू पेपर डालें. गरमागरम परोसें।

साबूदाना वडा रेसिपी

सामग्री-

1) १ १/२ कप भिगोए हुए साबूदाना (साबुदाना), १/२ कप कच्चे साबूदाना, को धो लें और फिर उन्हें ३/४ कप पानी में ४ से ५ घंटे के लिए भिगोएँ, या जब तक वे फूल कर नरम न हो जाएँ।

2) 1 1/4 कप उबले, छिले और मसले हुए आलू

3) १/२ कप भुनी हुई और कुचली हुई मूंगफली

4) 2 हरी मिर्च कटी हुई

5) 1/4 कप बारीक कटा हरा धनिया (धनिया)

6) सेंधा नमक को स्वाद के लिए

7) डीप-फ्राइंग के लिए तेल

तरीका-

एक बाउल में बची हुई सारी सामग्री मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएँ। मिश्रण को समान भागों में विभाजित करें और प्रत्येक भाग को एक गेंद प्रकार के वड़े में आकार दें, अलग रखें। कढ़ाही में तेल गरम करें और वड़े को मध्यम आँच पर दोनों तरफ से ब्राउन होने तक तलें। शोषक कागज पर डालें। गर्म परोसें।

ककड़ी रायता रेसिपी

सामग्री -

1) 1 कप खीरा कटा / कसा हुआ

2) 1 कप दही

3) आवश्यकता के रूप में सेंधा नमक

4) 1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

5) १/४ टीस्पून काली मिर्च पाउडर

तरीका -

खीरे को धोकर छील लें, बारीक पीस लें। एक कटोरी में दही फेंटें। सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर (दोनों लाल और काले) के साथ एक कटोरी में डालें। काली मिर्च के पाउडर के साथ खीरे का रायता। ठंडा परोसें।

मखाना खीर रेसिपी

सामग्री-

1) २ लिटर दूध

2) 1/2 कप मखाना

3) 4 बड़े चम्मच चीनी

4) 10-12 पीसी किशमिश

5) 2 चम्मच बादाम, कटा हुआ

तरीका-

एक गहरे बर्तन में, दूध में डालें, मखानों को छोटे टुकड़ों में तोड़ें, उन्हें दूध में डालें और इसे बिना ढके लगभग 1 1/2 से 2 घंटे तक उबलने दें, जब तक कि दूध उबल न जाए और बीज नरम न हो जाएं। चीनी डालें और कुछ मिनट हिलाएं। किशमिश और बादाम जोड़ें, फिर से अच्छी तरह से हिलाएं। आप जैसा चाहें गरम या ठंडा परोसें।

व्रत आलू सब्जी रेसिपी

सामग्री:-

1) 4 मध्यम आकार के उबले आलू (आलू)

2) 1 हरी मिर्च कटी हुई

3) 1 चम्मच जीरा (जीरा बीज)

4) 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर (लाल मिर्च)

5) 1/2 चम्मच सेंधा नमक (स्वाद के लिए)

6) 2 टमाटर कटा हुआ

7) 4 tblsp तेल

तरीका:-

उबले हुए आलू को क्यूब्स में काट लें और एक तरफ रख दें। अब एक कढ़ाई में तेल गरम करें और जीरा डालें। हरी मिर्च डालें। पानी का एक बड़ा चमचा तैयार रखें। एक बार जीरा स्पटर लाल मिर्च पाउडर डालते हैं। तुरंत टेबलस्पून पानी डालें या लाल मिर्च पाउडर जल जाएगा। अब कटा हुआ टमाटर डालें, इसे तब तक हिलाएं जब तक पानी न छोड़े और तेल न निकल जाए, फिर इसमें सेंधा नमक और कटे हुए आलू डालें। अच्छी तरह से मिलाएं ताकि सभी आलू इस मसाला के साथ अच्छी तरह से लेपित हों। इसे 2 -3 मिनट तक धीमी आंच पर भूनें जब तक कि आलू पर अच्छी चमक न आ जाए। व्रत आलू सब्ज़ी तैयार है, गरमागरम परोसें।

केसरी दूधी रेसिपी

सामग्री-

1) 1/4 टी स्पून केसर (केसर) स्ट्रअंड्स 

२) १ बड़ा चम्मच दूध

3) 1 गिलास उबला हुआ और थोड़ा ठंडा

4) 1 बड़ा चम्मच चीनी

5) 1 बड़ा चम्मच बारीक कटे हुए बादाम (बदम)

तरीका-

एक कटोरे में केसर और गर्म दूध मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। एक तरफ रख दो। दूध, केसर-दूध का मिश्रण, चीनी, बादाम को मिक्सी में डालकर चिकना होने तक मिलाएं। गिलास में डालें और तुरंत परोसें।