जानें, इस सर्दी में कैसा हो आपके कारपेट का क्वालिटी और स्टाइल 

Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
21st December, 2016 - 1:02 PM, Edited by

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में कारपेट की डिमांड बढ़ जाती है। गेस्ट रूम से लेकर डायनिंग रूम और बेडरूम तक में कारपेट बिछा हुआ आप आसानी से देख सकते हैं। आज के दौर में हर कोई चाहता है कि उसका घर साफ-सुथरा हो। वहीं घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए लोग मार्केट से कई चीजें परचेज करते  हैं। इन्हीं सब में एक है कारपेट जिसको बिछाने से आपके घर का सुदंरता में चार चांद तो लगता ही है, वहीं लोग आपकी स्टेटस से भी जोड़कर देखते हैं।

जबकि सर्दी के मौसम में लोग अपनी हेल्थ की सुरक्षा की दृष्टिï से भी इसको परचेज करते हैं। आज मैं आपको बता रही हूं कि आप अपने घर में किस तरह के  कारपेट को चूज करें। क्योंकि जिस तरह से हम अपने रूम के फर्श के लिए टाइल्स की चूज करते समय ध्यान रखते हैें उसी तरह इन कारपेट का भी ख्याल रखना होता है। क्योंकि इनका रंग छूटता है जिसके कारण यह खराब हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं कार्पेट खरीदने के टिप्स।
 
रबर या फोम 

आप अपने गेस्ट रूम या फिर बेडरूम के लिए कारपेट खरीदने के मूड में हैं। तो आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि जो आप कारपेट ले रहे हैं, उसमें रबर या फोम का भराव है या नहीं। ऐसे में यदि आपने इसका ध्यान नहीं दिया तो बाद में आपको अपने फर्श को भी चेंज कराना होगा। क्योंकि कारपेट कलर भी छोड़ता है। वहीं यह फर्श पर बिछाने पर जल्दी न उधड़े इसका भी ख्याल रखना चाहिए। 

स्टाइलिस्ट हो कारपेट

अब लाइफस्टाइल काफी चेंज हो चुकी है। अब किसी राजा महराजा वाली प्रिंटेड कारपेट कम ही दिखती है। अब उन कलाकारी के बजाय लोग फैशनेबल कारपेट को लाइक कर रहे हैं। इसलिए आप कारपेट जब भी कैरी करें तो इसका भी ध्यान दें। हां, आपको कारपेट लेना है तो मखमल का कारपेट तो बिल्कुल न लें। ऐसा कारपेट आपके पैरों का निशान, वैक्यूम के निशान  भी शो होने लगता है। हां यदि आपको मखमली कारपेट बहुत पसंद है तो आप इसका प्रयोग ऐसी जगह करें जहां आना जाना कम ही हो। जैसे- मास्टर बेडरूम, फॉर्मल लिविंग रूम में लगा सकते हैं। 

कीमत पता करे लें

कभी-कभी क्या होता है कि आपको कारपेट के नाम पर दुकानदार ज्यादा पैसा वसूल लेता है और आपको तो पता भी नहीं चलता है। ऐसें में आप जब कारपेट खरिदने जाएं तो अपने बजट के हिसाब से कारपेट खरीदे और इसका पहले कई डीलर्स के यहां जाकर रेट ले लें। महंगे कारपेट खरीदकर आप अपने पैसे बर्बाद न करें। 

ऑनलाइन भी खरीदारी

आप चाहें तो ऑनलाइन कारपेट लें सकते हैं। इससे आपको अपने मनपंसद कारपेट चूज करने का मौका मिलेगा और रेट का भी पता रहेगा। हां, यदि आप अपने सिटी के किसी स्टोर से ही लेना चाहते हैं तो किसी फेमश शोरूम, फ्लोरिंग कंपनी या फिर किसी अच्छी डिपार्टमेंटल स्टोर से ले सकते हैं। 

मैंटेनेंस खर्च पर दें ध्यान

आप कारपेट डालना चाहते हैं तो आपको बता दूं कि इसका मैंटेनेंस भी रखना होता है। यह कोई टाइल्स नहीं  कि एक बार लगा दिया बस बात खत्म। ऐसे में आपके घर मे डॉगी है या फिर छोटे बच्चें हैं तो आप ऐसी कारपेट चुने जिसका मैंटेनेंस खर्च कम आएं। क्याकिं अक्सर देखा जाता है कि डॉगी या बच्चों के कारण कारपेट खराब हो जाता है या फिर इसमें स्पाट आ जाते हैं। 

क्या है वारंटी

अब आप सोच रहे होंगे कि कारपेट में कैसा वारंटी तो आपको बता दूं कि अच्छी कंपनी के कारपेट सेलर इसकी वारंटी भी देते हैं। इसलिए आप कारपेट खरीदते समय लंबी वारंटी पर न जाएं। बल्कि कारपेट वहीं खरीदे जो अच्छ मटेरियल से मिलकर बना हो। हां, किस कंपनी का बना है इसका भी ख्याल रखें तो बेहतर होगा। क्योंकि कारपेट अच्छी क्वालिटी का बना होगा तो उसकी वारंटी भी ज्यादा होती है। 

वाष्पशील पदार्थो से बनी कारपेट

आप कारपेट लेने मार्केट जाएं तो इस बात की ध्यान दें कि आप जो कारपेट पसंद करने जा रहे हैं वो किसी चीज से बनी है। ऐसें में आप जैविक सामग्री जैसे प्राकृतिक उत्पादों से बने कार्पेट्स ही खरीदें तो बेहतर होगा। जो वाष्पशील पदार्थों से बने होते हैं उनकी क्वालिटी अच्छी नहीं होती है। इसको जब आप अपने घर में इन्स्टालेशन करा लेते हैं तो बाद में बदबू आती है।