होली के दिन करें ये कुछ उपाय, जल्दी होगी लक्ष्मी की कृपा !

Slider 1
« »
18th March, 2019, Edited by Pratima Jaiswal

फीचर्स डेस्क। होली एक अच्छा मौका है अपनी बुराइयों को जानने का परखने का और होलिका दहन में स्वाहा करने का,हो सके तो अपनी किसी न किसी बुराई को उस होलिका की अग्नि में अवश्य स्वाहा कर दें। होलिका के पास वरदान प्राप्त था अग्नि में न जलने का  मगर क्योंकि उसने उस वरदान का गलत उपयोग किया इसलिए उसे जलकर भस्म होना पड़ा और भगवान के भक्त कुमार प्रह्लाद का अग्नि ने कोई नुकसान नहीं किया। अतः ये सत्य है कि बुराई कितनी भी बड़ी हो शक्तिशाली हो मगर अच्छाई कभी नहीं मिट सकती।

होली का अर्थ ही है अपने मन के विकारों को दूर करें और इन सुंदर रंगों से अपने रिश्तों में भी प्रकृति के रंग भरे। इस मौके पर यदि आपके रिश्तों में दुरियाँ आ गई है तो उन दूरियों को दूर करें और रिश्तों को प्रगाढ़ बनाने का प्रयास करें। होली केवल एक रंग खेलने का ही त्यौहार नहीं है इस दिन भाईचारे को भी बढ़ाया जा सकता है,प्रेम को जीवन का अंग बनाया जा सकता है। दुश्मनी को सदैव के लिए मिटाया जा सकता है।

धन प्राप्ति के लिए होली के दिन करें ये प्रयोग

होलिका का पूजन घर के सभी सदस्य मिलकर करें और होलिका दहन में अवश्य अपने घर से बनाये हुए गोबर के उपले के खिलौने अर्पित करें।इनको रूढ़िवाद न समझ कर उसके महत्व को समझे।साथ ही विधि पूर्वक पूजन करके आरती करें तो साल भर आपके घर को धन धान्य की वृद्धि होती रहेगी और किसी भी प्रकार की बीमारी आपके घर मे नहीं आएगी।

होलिका दहन के पश्चात दूसरी सुबह उसकी रक्षा को घर मे लाकर लाल कपड़े में बाँध कर रखे और उसमें अपने घर के किसी बुजुर्ग या किसी मंदिर से भी एक सिक्का लाकर तिजोरी में  तो आपके घर में उत्तरोत्तर धन की वृद्धि होगी।

होलिका दहन की राख को लाल कपड़े में बांध कर साल भर के लिए अपनी तिजोरी में रख देने से वहाँ कभी धन की कमी नही रहती।

अपने घर के मुख्य द्वार पर दीपक लगाए और दीपक बुझ जाने पर उसे होलिका की आग में डाल दें। इससे उस परिसर की समस्त नकारात्मक ऊर्जा का ह्यास होता है। खलने वाली होली के दिन घर के मुख द्वार पर लाल रंग का गुलाल छिड़क दें। ये रंग खुशहाली लाता है।

एक नारियल ले और उस पर लाल कुमकुम से टीका लगाकर उस व्यक्ति का नाम ले जो आपको तकलीफ दे रहा है या जिससे आपके पैसे वापस लेना है और उस पर गुलाल लगा कर उसे होलिका में जला दें।इससे आपकी दुश्मनी भी समाप्त हो जाएगी और जल्दी ही आपका धन भी मिल जाएगा।

होली की रात्रि को पूर्व दिशा में मुख करके मूंगे की माला से ॐ गण गणपतये नमः का सवा लाख जाप करें। आपके जीवन के समस्त दुःखी को विनाश होगा और धन की वर्षा होने लगेगी।

होली के दिन किसी भी मन्दिर से या किसी गुरु समान व्यक्तो से एक सिक्का लेकर लाल कपड़े में गुलाल लगा कर उसे बांध कर रख दें।आपके जीवन में दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि होगी।

गाय की गोबरी से चाकुलिया की माला बना कर घर के सभी पुरुषों पर से बहन ने यदि वार कर होलिका की अग्नि में जला दिया तो नज़र उतर जाती है। अपने घर के पितृगुणो को रंग लगाए और अपने घर मे सुख और समृद्धि की कामना करें। आपके इष्ट देव को रंग लगाकर अपने सोये हुए भाग्यों को जगाए।

अपने से बड़े घर के लोगो को पाँव पर रंग या लाल गुलाल चढ़ा कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। अपने घर पर आने वाले मेहमानों को अवश्य ही कुछ न कुछ खिला कर वापस भेजे।इससे घर मे सुख समृद्धि आती है।

कंटेंट सोर्स : स्वामिनी अंजू, खामगांव, महारास्ट्र।