संतुष्टि इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग कालेज में बांटे गए सैनिटरी नैपकिंस

Slider 1
« »
11th February, 2019, Edited by Focus24 team

वाराणसी सिटी। सिटी के नेवादा सुंदरपुर स्थित संतुष्टि इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग और नाइन मूव्मेंट तथा रोटरी क्लब एलिट के संयुक्त तत्वाधान में कालेज कैम्पस में सैनिटेशन और मासिक धर्म स्वच्छता के संबंध में वर्कशॉप का आयोजन किया गया।  इस दौरान सभी उपस्थित छात्राओं को सैनिटरी नैपकिंस बांटे गए। इस अवसर पर डॉ. रितु गर्ग ने कहा कि पीरियड के दौरान स्वच्छता का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे पेशाब में इन्फेक्शन और बच्चेदानी में इन्फेक्शन तथा अन्य तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने नर्सिंग छात्राओं से कहा कि अभी भी गांव और देहात में ऐसी बहुत सी लड़कियां है। जो सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल नहीं करती बल्कि सूखा घास, कपड़े और अनहाइजीनिक तरीकों से अन्य चीजों का इस्तेमाल करती हैं, इससे योनि में इंफेक्शन हो जाता है और बाद में कभी इनफर्टिलिटी यानी बच्चा ना होने की समस्या तक हो जाती है। इसी वजह से आज 9 मूव्मेंट के माध्यम से उस वर्कशॉप का आयोजन किया गया।

अद्वितीय वर्मा ने कहा कि कॉलेज ,स्कूल ,सोसाइटी में बच्चों को जागरूक करने का कार्य हो रहा है जिससे कि मासिक धर्म में होने वाली परेशानियों से बचा जा सके। डॉक्टर रितु गर्ग ने पिरीयड्ज़ के दौरान होने वाली गलत अवधारणाओं का जिक्र करते हुए कहा कि अब समय बदल चुका है। उन्होंने कहा कि पहले वक़्त के हालात अलग थे लेकिन अब लड़कियां हर चीज में आगे हैं और तो और लड़कियां पीरियड के दौरान गोल मेडल तक अलिम्पिक में जीत के आ रही है।

अतः हमें शर्म छोड़कर इन मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखनी चाहिए और अगर हमें कोई भी परेशानी है तो डॉक्टर के पास बिना किसी हिचक के जाना चाहिए तथा समाज में कम जागरूक लड़कियों व महिलाओं को भी इसके बारे में अवगत कराना नर्सेज़ की नैतिक ज़िम्मेदारी है। रोटी क्लब के अध्यक्ष श्री अमर अग्रवाल के द्वारा डॉक्टर संजय गर्ग को स्मृति चिन्ह दिया गया एवं नाइन मूव्मेंट की तरफ से धन्यवाद दिया गया ।इस अवसर पर नर्सिंग कॉलेज की सभी छात्राएं एवं स्टाफ तथा टीचर्स मौजूद थे।