अपनी कार या बाइक की माईलेज बढ़ाना चाहते हैं तो पढ़े ये टिप्स !

Slider 1
« »
16th June, 2018 - 8:57 AM, Edited by Priyanka Shukla

कानपुर सिटी। आजकल सिटी में बढ़ते ट्राफिक और आयल की गुणवत्ता से सभी वाकिब हैं।  ऐसे में आपकी कार छोटी हो या बड़ी माइलेज बहुत मायने रखता है। ऐसे में होता यह है कि अगर कंपनी के बताए गए माईलेज से आपकी कार या बाइक कम देती है तो चिंता बढ़ने लगती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स देते हैं जिससे आपकी बाइक अच्छी माईलेज तो देगी ही साथ में इंजन भी सेफ रहेगा।  

टायर प्रेशन का रखें ध्‍यान

एक स्‍टडी के मुताबिक टायर प्रेशर का विशेष ध्यान रखना चाहिए। स्‍टडी में पाया गया है कि यदि आप निर्धारित प्रेशर की तुलना में 25 फीसदी कम प्रेशर रखते हैं तो इंजन 5 से 10 फीसदी तेल की ज्‍यादा खपत करेगा।

इंजन गर्म होने का रखें ध्‍यान

सुबह-सुबह बाईक और कार को स्‍टार्ट करने के बाद खड़े-खड़े उसे एक्‍सलरेट नहीं करना चाहिए। कार को स्‍टार्ट करने के बाद पहले बिना अतिरिक्‍त एक्‍सलरेशन के उसे स्‍टार्ट ही छोड़ दें। इसके बाद इंजन का टेंपरेचर गेज देखें और जब टेंपरेचर गेज की सुई थोड़ी उठ जाए तो समझ लें कि इंजन 20 से 30 डिग्री सेल्सियस से ज्‍यादा गर्म हो गया है। इसके बाद ही कार लेकर चलें।

इंजिन को रखे हेल्‍दी, बचेगा 6 फीसदी पेट्रोल

पीसीआरए की स्‍टडी में सामने आया है कि अगर आप अपने कार के इंजन की रेग्‍युलर देखभाल करते हैं तो आप फ्यूल कंजम्‍प्‍शन को 6 फीसदी तक कम कर सकते हैं।

सही गियर में चलाएं, बचेगा 20 फीसदी पेट्रोल

यदि आप सही गियर में कार नहीं चलाते हैं तो कार 20 फीसदी तक अधिक पेट्रोल खपत कर सकती है। इसलिए सही गियर में चलकर आप 20 फीसदी अधिक माईलेज पा सकते हैं। कार को स्‍टार्ट करने के बाद पहले गियर में चालू करें।

45-55 KMPH पर मिलेगा 40 फीसदी अधिक माईलेज

स्‍टडी में पाया गया है कि यदि कार को 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्‍पीड से ज्‍यादा चलाया जाता है तो पेट्रोल की बर्बादी ही होती है। आप 45-55 किलोमीटर प्रति घंटा की स्‍पीड पर चलते हैं तो 80 कीलोमीटर प्रति घंटा की तुलना में आप 40 फीसदी ज्‍यादा माईलेज पा सकते हैं।