काशी की महिलाओं ने ठाना है, वोटिंग की रिकार्ड बनाना है!

Slider 1
Slider 1
« »
19th May, 2019, Edited by Focus24 team

वाराणसी सिटी। इंडिया के राजनीति क्षेत्र में भले ही महिलाओं को नजरंदाज किया जाता है लेकिन अपनी टैलेंट से वें खुद को स्थापित करने की कोई कसर नहीं छोड़ती है। हलाकि आपको कुछ साल पहले लें चलें तो यद् होगा कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी, फर्स्ट विमेंस राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, डिफेन्स मनिस्टर निर्मला सीतारमण, कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय मेनका गांधी, अनुप्रिया पटेल, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महबूबा मुफ्ती, बसपा सुप्रीमो मायावती और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी इन महिलाओं ने राजनीति में निर्णायक भूमिका निभायी और कई अभी भी निभा रही हैं।

2014 के चुनाव में महिलाओं ने किया था अधिक वोटिंग

अब आते हैं साल 2014 के चुनाव की बात पर तो आपको बताऊ कि  वाराणसी संसदीय सीट पर 58.35 प्रतिशत वोट पड़े थे। मोदी के संसदीय क्षेत्र सेवापुरी व रोहनियां विधानसभा क्षेत्र में पुरुषों की जगह  महिलाओं ने अधिक मतदान किया था। इन दोनों बूथ में 48 व 52 फीसदी महिलाओं ने मतदान किया था। ऐसे में आज एक बार फिर लोकतंत्र के महापर्व में महिलाओं की भागीदारी को लेकर घर से निकल चुकी हैं।

सामाजिक संस्थाओं ने चलाया था अभियान

इस साल अधिक से अधिक वोट पड़ें इसके लिए सिटी की कई सामजिक संस्थाए कई सप्ताह से खासा प्रयास रैली और जागरूकता अभियान के जरिए किया है, दूसरी ओर राजनीतिक दलों ने भी अपने-अपने महिला विंग को उतार दिया है।

पोलिंग बूथ पर विमेंस के लिए स्पेशल

गर्भवती महिलाएं सीधे डालेंगी वोट, उन्हें लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

महिलाओं की अलग लगेगी लाइन।

विमेंस वोटरों के मद्देनजर पिंक बूथ की है व्यवस्था।

बुजुर्ग महिलाओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था।

एक नजर इस पर

वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में 829458 महिला मतदाता हैं। जबकि  इस जिले में 28340 महिलाएं एक जुलाई के बाद मतदाता बनीं हैं। 2014 में 55.53 फीसदी महिलाओं ने वोट डाले थे।

सेल्फी पॉइंट बना आकर्षण का केंद्र

मतदान करने के बाद लोगों के लिए लगा सेल्फी पॉइंट खासा आकर्षण का केंद बना हुआ है। लोग वोट के बाद सेल्फी लेते देख रहें हैं। हर कोई इस पल को छोड़ना नहीं चाहता कुछ ऐसी स्थित है सेल्फी पॉइंट पर।