जब इंदिरा गांधी ने अटल जी को कहा, 'हिटलर', जवाब में अटल जी ने इंदिरा की कर दी बोलती बंद

Slider 1
« »
17th August, 2018, Edited by Abhishek seth

नई दिल्ली। अटल जी के निधन से पूरा देश राजकीय शोक मना रहा है। बात तब की जब इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री पद पर थीं और अटल की उनके विपक्ष में थे। उस समय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी कांग्रेस की फायरब्रांड नेत्री मानी जाती थीं। वे इतनी तेज तर्रार थीं कि आम तौर पर उनके सामने कोई नेता बोलने की हिम्मत नहीं करता था। लेकिन विपक्ष के नेता अटल जी ही ऐसे थे जो अपनी तीक्ष्ण बुद्धि, महान अनुभव और अद्भुत हाजिरजवाबी से इंदिरा को चुप होने पर मजबूर कर देते थे। अटल जी के सामने इंदिरा की एक न चलती थी। ऐसा ही एक बार हुआ जब इंदिराजी ने अटलजी पर तंज कसा। बदले में अटलजी ने ऐसा जवाब दिया कि इंदिराजी ने फिर कभी अटलजी पर चुटकी नहीं ली।
दरअसल, अटलजी अपने भाषणों से जनसभाओं में गजब भीड़ जुटाया करते और लोगों को मंत्रमुग्ध कर देते थे। वे भाषण को प्रभावी बनाने के लिए अपने हाथों की लय का खूब इस्तेमाल करते।

इस पर एक बार इंदिरा गांधी ने कहा, 'अटलजी, आप भाषण देते समय इस तरह हाथ हिलाते हैं, जैसे जर्मनी का तानाशाह हिटलर हिलाया करता था"।

इस तंज में बहुत-सी बातें छुपी हुई थीं। अटलजी इसे ताड़ गए। हाजिरजवाब अटल तुरंत बोले- 'तो क्या कभी आपने किसी को पांव हिलाकर भाषण देते हुए सुना है?" अटलजी के इस जवाब से इंदिरा सन्न रह गईं। ऐसा करने का साहस भी उन्हीं में था।