कमर के मोटापे से आप परेशान हैं तो ये आर्टिकल जरुर पढ़ें

Slider 1
« »
14th January, 2019, Edited by Pratima Jaiswal

हेल्थ डेस्क। पूरे दिन काम फिर रात तक ढ़ेरों थकान और रात को ही टाइम मिलता है आराम करने को। ऐसे में आप या तो रात में लाइट म्यूजिक सुनती हैं या फिर कोई बुक या मैगजीन पढ़कर रिलेक्स करती हैं। हलाकि कुछ फीमेल्स अपने प्यार के साथ लेट नाइट ड्राइव पर भी जाना पसंद करती हैं। अब आती हूँ पॉइंट पर आजकल सबसे बड़ी समस्या है कमर का मोटापा। लगभग 10 में 3 लोग इस समस्या से ग्रसित हैं। अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो जरा खुद के लिए भी समय निकाल लीजिए।  हेल्थ एक्सपर्ट मोनिका अग्रवाल बता रहीं है कुछ आसान सी टिप्स-

खाने में नमक कम ही प्रोयोग करें

अगर आप फैट लूज करना चाहती हैं तो रात के खाने में नमक की मात्रा को कम कर दें। डिनर में चाइनीज फूड न लें। हो सके उबली सब्जियां और सूप लें।  

रात में करें एक्सरसाइज

एक सर्वे के अनुसार रात के समय वर्कआउट करने से अच्छी नींद आती है। अच्छी नींद से वजन वजन भी संतुलित रहता है। जब आप रात को प्रोपर नींद लेंगी तो आप सुबह भी फ्रेश फील करेंगी।

समय पर खायें खाना

अकासर महिलायें काम के कारण ब्रेकफास्ट स्किप कर देती हैं और डायरेक्ट लंच करती हैं। पर वेट मेंटेन रखने के लिए टाइम पर खाना खाना बहुत जरूरी है।  

बॉडी डिहायड्रेट न होने पाए

पानी आपके शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है। पर रात के समय ढेर सारा पानी पीने से बचें। सोने से पहले बस एक ग्लास पानी पिएं ताकि रात भर वॉशरूम जाने से बच सकें।  दिन भर पानी पी कर बॉडी को डिहायड्रेट होने से बचायें।  

सोते समय कमरे में हो अंधेरा

एक स्टडी के अनुसार हमारी बॉडी में बनने वाला मेलाटॉनिन शरीर से ब्राउन फैट को घटाने में मदद करता है।  जब आप पूरी तरह अंधेरे में होती हैं तो शरीर में ज्यादा मेलाटॉनिन बनता है। इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि सोते समय आपके बेडरूम का सारी लाइट्स बंद हों और कमरे में अंधेरा हो।