कब्जियत से आप परेशान हैं तो ये आर्टिकल जरूर पढ़े !

Slider 1
« »
14th March, 2019, Edited by Shikha singh

हेल्थ डेस्क। कब्जियत को हम आम भाषा में कहते हैं कि हमें अच्छे से मल त्याग नहीं हो रहा है जब भी हमारे बच्चे या  हमारे घर में किसी भी व्यक्ति को सुबह उठकर ठीक से पेट साफ नहीं होता है ।वह अच्छे से बाथरूम में जाकर ठीक से मल त्याग नहीं कर पाता है ,तो इसका मतलब उसको कहीं ना कहीं कब्जियत कीशिकायत है।

वैसे तो कब्जियत के बहुत से कारण होते हैं ,लेकिन हम मुख्य तीन कारण मानते हैं जैसे कोलोन में रुकावट , मलाशय में रुकावट जिससे कि बहुत कष्टप्रद मल त्याग होता है और आंतरिक अवरोधन।  इन सब कारणों के अलावा, एक और वजह भी होती है जिससे हमारे शरीर में कब्ज की शिकायत हो जाती है जैसे  हमारे खाने में रेशे युक्त आहार ओं का कम से कम इस्तेमाल होना। जो व्यक्ति अपने खानों में कमरे से युक्त आहार का सेवन करते हैं उनको भी कहीं ना कहीं "कब्ज "की शिकायत देखी जाती है ।जब हमें कब्ज  हो जाए तो ऐसी अवस्था में हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कब्ज हो जाने पर क्या करें?

1. अधिक से अधिक रेशे युक्त पदार्थों का खाने में प्रयोग करें जैसे संपूर्ण अनाज, संपूर्ण दाल पकी हुई, सब्जिया, और फल।
2.  सुबह उठकर कम से कम दो गिलास गुनगुने पानी का सेवन करें।
3. ज्यादा से ज्यादा पेक्टिन युक्त फलों का प्रयोग करना चाहिए जैसे  सेब , अमरूद, केला इत्यादि।
4. प्रतिदिन कम से कम एक कटोरी कोई भी हरी सब्जी का साग जरूर खाएं।
5. प्रतिदिन सुबह उठकर कम से कम आधा घंटा कोई भी व्यायाम करें।
6. दिन के खाने में एक कटोरी सलाद को शामिल करें सलाद में टमाटर, मूली, गाजर ,पत्ता गोभी , प्याज ,खीरा ब्रॉकली, लेट्यूस, धनिया और  नींबू आप डाल सकते हैं
7. रात का खाना आप जल्दी खाने की कोशिश करें और दिन की अपेक्षा रात का खाना थोड़ा हल्का ही रखें रात के खाने में बहुत ज्यादा तेल और घी की बनी चीज ना खाए, बहुत ज्यादा मिर्च मसाले वाली चीजें ना खाए बहुत ज्यादा मैदे की बनी हुई चीजें ना  खाए।

8. अगर हमारे रोज के खाने में घी और तेल की बहुत ज्यादा कमी होने लगती है तो भी हमें कहीं ना  ना कहीं कब्जियत की शिकायत शुरू हो जाती है क्योंकि हमारे शरीर के हिसाब से हमारी जितनी तेल और घी की दैनिक आवश्यकता है कम से कम उतना घी और तेल अवश्य ले।
10. बाहर की चीजों को कम से कम शामिल करें जैसे जंक फूड ,पीजा हुआ बहुत ज्यादा  मैदे की बनी हुई चीजें ,ऐसी चीजें जो आपके खाने को पचाने में अवरोध उत्पन्न करती हैं उन चीजों को अपने खाने से दूर रखें जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा आराम मिले और कब्जियत से छुटकारा पा सके।

मुझसे  संपर्क कर सकते हैं

आप अपनी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव करेंगे तो पूरे दावे के साथ यह कह सकती हूं कि आप कब्जियत से  छुटकारा पा सकते हैं और ज्यादा गंभीर अवस्था में अगर आप हैं तो आप मुझसे  संपर्क कर सकते हैं अलग से इसके लिए पूरा एक डाइट प्लान ले सकते हैं इसके लिए आप   मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

वीना उपाध्याय, डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट आहार एवं पोषण विशेषज्ञ, बंग्लोरू सिटी, कर्नाटका।
veenaupadhyay8@gmail.com