Karwa Chauth Special : इन छोटी-छोटी बातों से पति-पत्नी के रिश्ते में बढ़ती हैं मिठास

Slider 1
« »
27th October, 2018, Edited by Ananya Rawat

लखनऊ सिटी। आज करवा चौथ है, किसी की पहली तो किसी की दूसरी, पांचवी या 25 वीं, फिर 50वीं हो सकती है। कहा जाता है कि शादी सिर्फ एक स्त्री-पुरुष का साथ नहीं बल्कि दो परिवारों का आपस में मिलन होता है। हालांकि देखा जाय तो ऐसे मिलन में कई बार कुछ बातों को लेकर तकरार भी हो जाती है। ऐसे में इस रिश्ते में मिठास बढ़ाने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है। आज रिलेशनशिप एक्सपर्ट पूनम आर्या से जानते हैं कैसे रिश्तों की डोर को मजबूत बनाएं।  ।  ।   

छोटी-मोटी कई बातें हमें डिगा नहीं सकती

इस रिश्ते की बात करें तो सबसे पहले आता है विश्वास इसी पर पति-पत्नी के रिश्ते की बुनियाद टिकी होती है। वैसे भी हम किसी का दिल विश्वास से ही जीत सकते हैं। बिलीव लाइफ में शामिल हो तो छोटी-मोटी कई बातें हमें डिगा नहीं सकती हैं। अब बात करते हैं इमोशनल सपोर्ट की जो बहुत जरूरी है। खासतौर पर पत्नी के लिए क्योंकि वो अपने परिवार को छोड़कर एक नए वातावरण मे प्रवेश करती है। दोनों एक दूसरे की भावनाओं का आदर करें।

इज्जत दें एक दुसरे को

इस रिश्ते में एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए। कभी किसी एक से गलती हो जाए तो सबके सामने बताने या चिल्लाने के बजाय अकेले में बात करना चाहिए। इससे जीवनसाथी की नजरों में सम्मान बढ़ेगा। तारीफ करें यदि आपका साथी कुछ भी अच्छा कार्य करता है तो उस समय आप जरूर उनकी तारीफ करें। हर व्यक्ति जीवन में तारीफ के दो बोल सुनना पसंद करता है।

एक दुसरे के लिए टाइम निकाले  

देखा जाय तो आज हर कोई बिजी लाइफ जी रहा है, लेकिन इनमे से ही कुछ टाइम निकालकर में कई बार हम ऐसी गलती कर देते हैं जिसकी वजह से जीवन के कुछ अनमोल पल भी साथ नहीं गुजारते। आप दोनों में किसी का भी जन्मदिन हो या विवाह की सालगिरह, उसे साथ में एंजॉय करें।