चिलचिलाती धूप-गर्मी में घमौरियों से परेशान हैं तो इन्हें अजमाए

Slider 1
« »
4th June, 2019, Edited by Focus24 team

हेल्थ डेस्क। चिलचिलाती धूप, गर्मी और उमस में घमौरियाँ का होना एक आम बात है। ये सबसे ज़्यादा गर्दन, पेट और पीठ पर अधिक नज़र आती है। ये बेहद खुजली और जलन भी पैदा करती है। गर्मियों में घमौरियों से बचने के लिए आहार में अधिक से अधिक कच्चे प्याज का सेवन करें, क्योंकि कच्चा प्याज गर्मी से बचाता है और तड़का / छोंक लगा हुआ प्याज गर्मी को बढ़ाता है।

घमौरियों से बचने के घरेलू उपाय

खीरा

खीरे में शरीर को ठंडा रखने का शक्तिशाली गुण है। जो कि घमौरी से बचने के लिए एक कारगर उपाय है। एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़ दें और इसी पानी में खीरे के पतले पतले टुकड़े काटकर डाल दें। इसके बाद इन टुकड़ों को घमौरियों वाले जगह पर लगाएं। ऐसा करने से घमौरियाँ जल्दी ठीक हो जाती हैं और खुजली तथा जलन से भी राहत मिलती है।

आम

कच्चा आम शरीर की गर्मी को ठंडा करने में बेहद प्रभावशाली है। कच्चे आम को धीमी आंच में भूनकर इसके गूदे को शरीर पर लेप करने से घमौरियों दूर हो जाती है। इसके अलावा कच्चे आम के पने का भी दिन में 2 बार सेवन अवश्य करें।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी घमौरी की जलन से निजात दिलाती है और खुजली भी मिटाती है। इसके लिए 5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर लेप बनाएं और इस लेप को घमौरी पर दिन में एक बार लगाएं।

एलोवेरा

एलोवेरा के पत्तों का गूदा दिन में दो बार घमौरियों वाले स्थान पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद धो दें। ऐसा करने से घमौरियाँ ठीक हो जाएंगी।

बर्फ़

घर में उपलब्ध बर्फ़ को घमौरियाँ वाले स्थान पर लगाने से घमौरियाँ ठीक हो जाती हैं।

नारियल

नारियल के तेल में कपूर को मिक्स करके पूरे शरीर पर मालिश करने से घमौरियाँ दूर हो जाती हैं।

नीम की पत्तियों 

घमौरियों से बचने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर नहाना चाहिए। इससे घमौरियाँ दूर हो जाएंगी।