Navratri Special : इस दुर्गा मंदिर में फल-फूल की जगह चढ़ाया जाता है हरी सब्जी !

Slider 1
« »
18th October, 2018, Edited by Focus24 team

कानपुर सिटी। नवरात्रि का आज लास्ट दिन है। नवरात्रि के समय दुर्गा मंदिरों में बहुत भीड़ होती है। ऐसे में कानपुर सिटी के हटिया बाजार स्थित मां बुद्धा देवी मंदिर जो काफी प्रसिद्ध है। इस मंदिर में अन्य मंदिरों की तरह फल-फूल के साथ ही हरी सब्जी चढ़ाने का रिवाज है। इस मंदिर की शुरुआत बुधवार को हुई थी इसलिए आज भी यहां आम दिनों की अपेक्षा बुधवार को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहती है।

सब्जियां चढ़ाने से मुराद होती है पूरी

यहाँ के पुजारी बताते हैं हरी सब्जी चढ़ाने से भक्तो की मुराद पूरी होती है और इस मंदिर की मान्यता है कि यहां सब्जियां चढ़ाने से भक्तों की मुराद पूरी होती है। बता दें कि मन्दिर के आसपास प्रसाद की दुकानों में लड्डू और बताशे नहीं बल्कि यहां प्रसाद की दुकानों में ताजी सब्जियां लगी रहती हैं। इनमें लौकी के टुकड़े, बैगन, पालक, टमाटर, गाजर, मूली मौजूद रहते हैं।

सब्जियों के खेतों में निकली थी मां की मूर्ति

हटिया बाजार में स्थित मां बुद्धा देवी का मन्दिर करीब 100 वर्षों से ज्यादा पुराना है। ऐसा बताया जाता है कि यहां पर कई वर्षों पहले सब्जियों की खेती हुआ करती थी। उन सब्जियों के खेतों में से मां की मूर्ति निकली थी। तभी से भक्तों ने यहां मंदिर बनवा दिया और यहां प्रसाद के रूप में मां बुद्धा देवी को सब्जियां चढ़ाई जाने लगीं।