फ्रेंडशिप डे स्पेशल : इन फ़िल्मी दोस्तों ने फिल्म के जरिये लोगों का दोस्ती का महत्व समझाया

Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
6th August, 2017 - 7:35 PM, Edited by

मुंबई। आज फ्रेंडशिप डे है। दोस्ती खून के रिश्ते से भी बढ़कर होती है। ये साबित किया बॉलीवुड मूवी के कुछ किरदारों ने। इन किरदारों ने दोस्ती के महत्व को अपने फिल्मों के बारे में बताया। कुछ किरदारों ने तो दोस्ती के महत्व को इस क़दर बताया कि उन्होंने दोस्ती के लिए अपना सर्वस्व लूटा दिया। आइए जानते हैं दोस्ती से रिलेटेड कुछ फिल्मों के बारे में –

याराना

अमिताभ बच्चन और अमजद खान की यह फिल्म पूरी तरह से दोस्ती पर आधारित रही थी। इस फिल्म में अमजद खान ने अमिताभ को सिंगर बनाने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया था। यह फिल्म दर्शकों के लिए उस समय कुछ नया लेकर आई थी। लिहाजा यह फिल्म सुपरहिट रही थी।

ज़ंजीर

यह फिल्म अमिताभ बच्चन की सर्वश्रेष्ट फिल्मों में से एक है। हालांकि यह फिल्म उन दिनों कुछ खास कमाई नहीं कर पाई थी। लेकिन इस फिल्म में अमिताभ और प्राण की दोस्ती को लोग आज भी याद करते हैं।

शोले

‘तुम्हारा नाम क्या है बसंती’ जैसे कई बेहतरीन डायलॉग्स वाली यह फिल्म आज भी लोगों के जेहन में बसी हुई है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और धर्मेन्द्र द्वारा अभिनीत ‘जय और वीरू’ के किरदार ने एक नया मिसाल कायम किया था। यह फिल्म बेहतरीन डायलॉग्स के लिए भी जानी जाती है।

3 इडियट्स

3 इडियट्स भारतीय शिक्षण व्यवस्था पर एक गहरी चोट कर गई थी। यह फिल्म चेतन भगत के फेमस नावेल पर बेस्ड रही थी। इस फिल्म में तीन दोस्तों आमिर खान, माधवन और शर्मन जोशी की लाइफ को दिखाया गया था। इस फिल्म को विश्व स्तर पर रिलीज़ किया था। कमाई के मामले में इस फिल्म ने मात्र 4 दिन में ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर एक नया रिकॉर्ड कायम किया था।

गुंडे

इंडस्ट्री में रणवीर सिंह और अर्जुन कपूर की दोस्ती लोगों के लिए एकदम नई रही। इस फिल्म में अर्जुन और रणवीर ने बचपन के दोस्त का किरदार निभाया था। इस फिल्म में अर्जुन कपूर, रणवीर सिंह, प्रियंका चोपड़ा और इरफ़ान खान ने लीड रोल प्ले किया था। इस फिल्म ने भी बॉलीवुड में अच्छी कमाई की थी।