Mahashivratri Special: 14 फरवरी को बाबा कि शादी के तैयारी में जुटा शहर

Slider 1
Slider 1
« »
3rd February, 2018 - 6:40 PM, Edited by Focus24 team

वाराणसी सिटी। फाल्गुन का महिना हर किसी के दिल बड़े सहज तरीके से जगह बना लेता है। दरअसल, तीन महीने कि सर्दियों से बोर हो चुके शहरियों को यही मौका होता है जब दिल खोलकर होली का वेलकम करते हैं। इस महीने कि खास तो यह हैं कि बाबा का फेमस उत्सव ‘महाशिवरात्रि’ कि काशीवासी तैयारियों में लग जाते हैं।

चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि

बता दें कि इसी माह के कृष्‍णपक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। मान्‍यताओं कि मानें तो इस दिन देवो के देव महादेव कि शादी हुई थी। यह एक ऐसा पर्व है जिसे काशी में सबसे बड़े पर्व के रूप में मनाया जाता है। इस दिन देश ही नहीं बल्कि विदेशो से भी काफी लोग बाबा के बारात में शामिल होते हैं।

भूत-प्रेत निशाचर भी होते हैं बाराती

बता दें कि 12 ज्‍योर्तिलिंगों में से एक काशी विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए भक्‍तों का अनगिनत जुटान होती है। पुरोहितो के अनुसार महाशिवरात्रि का पर्व इस बार 14 फरवरी को पड़ रहा है। हलाकि बाबा के मंदिर समित ने इसकी तैयारी भगवान शिव के तिलकोत्‍सव (बसंत पंचमी) से ही शुरू कर दिया है।

सुरक्षा का हो ख़ास इंतजाम

सीएमओ निर्देशित किया गया है कि एम्बुलेस के साथ-साथ डाक्टरों की तैनाती विशेष रूप से कर के रखी जाये। साथ ही सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों को भी एलर्ट मोड में रखा जाये। उन्होने नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवको के साथ ही एनडीआरएफ को भी तैनाती के निर्देश दिये हैं।