इस खूबसूरत अदाकारा ने सबसे पहले लक्स साबुन का किया था ऐड

Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
20th May, 2019, Edited by Abhishek seth

मुंबई। लक्स साबुन का नाम तो आप सब ने सुना ही होगा। और सुना भी क्यों न हो ! लक्स आज एक बड़ा ब्रांड बन चुका है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस साबुन का भारत में सबसे पहले प्रचार किसने किया था। लक्स साबुन ने अपना पहला ब्रांड अम्बेसडर 1941 में चुना था। आइए जानते हैं उस खुबसूरत एक्ट्रेस के बारे में जिनकी खूबसूरती का राज बना लक्स साबुन।

1930 के दौर में लड़कियों या औरतों को इतनी आजादी नहीं होती थी कि वे किसी नाटक या फिल्म का हिस्सा बन सकें। उस दौर में भी समाज के लोगों से लड़कर लीला चिटनिस ने अपने आपको भारत की एक सशक्त महिला के रूप में स्थापित किया। लीला चिटनिस भारत की पहली हिरोइन हैं, जिन्होंने 1941 में 'लक्स' साबुन के लिए विज्ञापन किया। उससे पहले सिर्फ लक्स के एड में हॉलीवुड नायिकाओं को ही लिया जाता था। लीला चिटनिस बॉलीवुड की वो मां हैं, जिन्हें अपने किरदारों और अभिनय के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

देश में गुलामी होने के बाद भी लीला की गिनती उस समय पढ़े- लिखे एक्ट्रेस में होती थी। इन्होने पढाई पूरी करने के बाद थिएटर ज्वाइन किया। लीला जिस समय फिल्मों में आईं उस समय किसी लड़की या औरत के लिए इंडस्ट्री जॉइन करना काफी संघर्षपूर्ण रहा था। लीला ने बिना विवादों में आए अपने लाइफ के 52 वर्षों तक एक्टिंग किया।

फ़िल्मी करियर

लीला चिटनिस ने फिल्म में देव आनंद की फिल्म ‘गाइड’ में उनके मां का किरदार निभाया था जिसे लोग आज भी याद करते हैं। वैसे तो लीला ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन उनके करियर को सफलता मां के रूप में ही मिली। लीला देव आनंद के साथ ही उस समय के लिजेंड्री एक्टर्स दिलीप कुमार एवं राजकुमार की भी मां बनीं।

पहली भारतीय महिला ने किया ऐड

लक्स साबुन का ऐड होना मतलब कि उस समय की सबसे खुबसूरत व प्रभावशाली महिला होना। उस समय लक्स का ऐड केवल विदेशी मॉडल्स या हॉलीवुड एक्ट्रेस ही करती थीं। लीला चिटनिस पहली भारतीय महिला थी, जिन्होंने लक्स का ऐड किया। 1909 में लक्स साबुन की शुरुआत की गई थी। बाद में लीला को लक्स का ब्रांड अम्बेसडर भी बनाया गया। मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में उनसे एक रिपोर्टर ने पूछा कि आपकी खूबसूरती का राज क्या है? तो उन्होंने अपनी खूबसूरती का राज लक्स साबुन को ही बताया। लीला के बाद फिर कई अभिनेत्रियों ने इस साबुन का प्रचार किया।