Holi Special: होली में ऐसे बचाए खूबसूरती, हेयर और स्किन के खास टिप्स

Slider 1
« »
25th February, 2018 - 9:21 AM, Edited by Shikha singh

कानपुर सिटी। होली मतलब कलर फेस्टवल। ढेर सारे पकवान, अपनों संग मस्ती और जोगी जी सररर…। वैसे तो ये कलर फेस्टवल देखने बहुत अच्छा लगता है और कहा जाता है कि खुशियां लेकर आता है। लेकिन जब होली का खुमार उतरता है तो पता चलता है कि ढेर सारी परेशानी भी छोड़ गया खासतौर पर स्किन और बालों से जुड़ी प्रॉब्लम्स तो आम बात हैं। ऐसे में आप होली के रंगों की खुशियों में रंगने के साथ अपनी खूबसूरती भी बरकरार रखना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको पहले से ही तैयार होना पड़ेगा।  होली में रंगों से होने वाले नुकसान से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

खुद तैयार करें स्क्रब

आपको पता है कि होली के बाद दो से तीन दिन तक ब्यूटी पर्लर भी बंद रहते हैं। इसलिए आप घर पर ही स्क्रब बना कर अपने फेस कि खूबसूरती बचा सकती हैं। आप सबसे पहले चने का आटा, शहद और दूध को मिक्स करके स्क्रब बना लें और इसे फेस और बॉडी पर स्क्रब करें। ये बॉडी से कलर हटाने में आपकी मदद करेगा।  

ऑइलिंग और मॉइस्चराइजर

रंगों के साइड इफेक्ट से अपनी स्किन को बचाने का सबसे आसान तरीका है कि आप रंग खेलने से पहले बॉडी पर ऑइलिंग करें। इसके बाद मॉइस्चराइजर का यूज करें। ये थोड़ा चिपचिपा जरूर होगा, लेकिन ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित होगा। होली खेलने से पहले नहाएं जरूर और नहाने के बाद आइलिंग करना न भूलें।

बालों का रखें खास ख्याल

होली के बाद तुरंत बालों को अच्छे से कंडीशनिंग करें, लेकिन अगर उस दिन समय की कमी है तो दूसरे दिन भी आप ये कर सकती हैं। ये रंगों से बालों को डैमेज होने से बचाता है। दो बड़े चम्मच शहद में दो अंडे और एक बड़े चम्मच नारियल का तेल अच्छे से मिलाएं। इसे अपने बालों पर लगाएं और करीब एक घंटे तक रहने दें। इसे माइल्ड शैंपू और एक अच्छे कंडीशनर से धो लें।  

शैंपू और ऑइलिंग करें

होली के एक दिन पहले ही शाम को या होली खेलने के तुरंत पहले अपने बालों में आइलिंग जरूर करें। बहुत से लोग ये मानते हैं कि बालों को गंदा होना ही है, तो इसे शैंपू करने से क्या फायदा। लेकिन बालों में पहले से पड़ी गंदगी कलर के साथ मिलकर आपके बालों को और भी डैमेज कर सकती है। इसलिए पहले बालों को अच्छे से धो लें। इनमें कंडीशनिंग करें फिर सुखाने के बाद इसमें नारियल का तेल या ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करें।