धन और समृद्धि की चाह रखते हैं तो सुबह बिस्तर से उतरने के पहले करें ये काम

Slider 1
« »
5th July, 2018, Edited by Jyoti Patel

कानपुर सिटी। हमारे देश में मान्यता है कि किसी व्यक्ति की किस्मत उसके कर्म पर आधारित होती है। ऐसे में कहा जाता है कि जो व्यक्ति पूरी मेहनत से काम करता है उसे धन और समृद्धि मिलती है। वहीं जो व्यक्ति मेहनत नहीं करना चाहता उसको किसी भी काम में सफलता नहीं मिलती है। मेहनत के साथ ही कुछ ऐसे कार्य भी हैं जो व्यक्ति को प्रतिदिन करने चाहिए। इन कामों के करने से व्यक्ति को किए गए कार्य में सफलता मिलती है। 

सुबह उठकर हथेलियों के दर्शन करें

आपको सुबह उठकर सबसे पहले अपनी हथेलियों के दर्शन करना चाहिए, हथेलियों के दर्शन के पीछे ये भावना छिपी हुई है कि इंसान अपने कर्म पर विश्वास रखे। हथेलियों के दर्शन करते हुए इस मंत्र का भी जाप करना चाहिए, इस मंत्र के जरिए भगवान से ये प्रार्थना की जाती है कि हम जो कर्म करें उससे जीवन में धन, सुख और ज्ञान प्राप्त हो। हमारे हाथों से ऐसा कर्म हों जिससे दूसरों का कल्याण हो। संसार में इन हाथों से कोई बुरा कार्य न करें। कर्म से हम अपने जीवन को स्वर्ग बना सकते हैं और नर्क में भी ढकेल सकते हैं। मनुष्य के हाथ शरीर के महत्वपूर्ण अंग हैं।

दाहिने हाथ में पुरुषार्थ  और बाएं हाथ में सफलता

दरअसल, एक्सपर्ट का कहना है कि हमारे दो हाथ पुरुषार्थ और सफलता के प्रतीक हैं। वेंदों में बताया गया है कि व्यक्ति के दाहिने हाथ में पुरुषार्थ होता है और बाएं हाथ में सफलता। भावार्थ यही है कि हम यदि परिश्रम करते हैं तो सफलता अवश्य मिलती है। सुबह जब नींद से जागें तो अपनी हथेलियों को आपस मे मिलाकर यह श्लोक पढ़ते हुए हथेलियों का दर्शन करें....

कराग्रे वसते लक्ष्मीः करमध्ये सरस्वती।

कर मूले स्थितो ब्रह्मा प्रभाते कर दर्शनम्॥

इसका अर्थ है मेरे हाथ के अग्रभाग में लक्ष्मी का, मध्य में सरस्वती का और मूल भाग में ब्रह्मा का निवास है।

-राजेश शर्मा, ज्योतिष और वस्तु एक्सपर्ट, कानपुर सिटी।