Valentine Day Special......माया नगरी के बादशाह भी नहीं बच पाए “प्यार” की माया से   

Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
6th February, 2017, Edited by Shikha singh

नई दिल्ली। “प्यार, मोहब्बत, आशिकी” एक ही शब्द के कई नाम हैं। देखा जाए तो मोहब्बत की शुरुआत तो धरती के निर्माण से पूर्व ही हो गई थी लेकिन इसको बढ़ावा बॉलीवुड ने दिया। रील लाइफ के लोगों ने अपने रियल लाइफ में प्यार के चक्कर में पड़कर एक ऐसा बीज बो दिया जो लोगों के जेहन में उतरता चला गया। हमारे रील लाइफ के कुछ स्टार्स ऐसे भी रहे जिन्होंने प्यार किया, शादी की, लेकिन प्यार के चक्कर में पड़कर उन्होंने अपने वैवाहिक जीवन को तहस-नहस कर दिया। 

आइये जानते हैं बॉलीवुड के उन 10 आत्माओं के बारे में जिन्होंने इस घटना को अंजाम दिया।

गुरुदत्त से हुई शुरुआत

70 के दशक का समय था। ब्लैक एंड वाइट फिल्मों के चलन से बॉलीवुड एक नए मुकाम पर पहुंच रहा था। उसी समय गुरुदत्त एक सफल निर्देशक, निर्माता और अभिनेता के रूप में पब्लिक के समक्ष जलवा बिखेर रहे थे। उसी समय उन्होंने सिंगर गीता रॉय से शादी की। कुछ ही दिनों में वहीदा रहमान से मुलाकात के बाद अपनी फिल्मों में जगह दिया। दोनों के बीच बढ़ रही निकटता ने गुरुदत्त के वैवाहिक जीवन में एक नया मोड़ ला दिया और गुरु गीता से अलग हो गए।

वहीदा की उपस्थिति ने दोनों के वैवाहिक जीवन को तहस-नहस कर दिया। यह विवाद इतना अधिक बढ़ गया कि अंत में गुरु और गीता दोनों ही भारी मात्रा में शराब पीने लगे थे। शराब की वजह से गुरुदत्त का 1972 में तथा गीता का 1964 में निधन हो गया।

राज-कपूर भी हैं इस लिस्ट में

गुरुदत्त के बाद राज-कपूर भी इस प्यार मोहब्बत के चक्कर में पड़ गए। राज कपूर और नरगिस का प्यार इस क़दर परवान चढ़ा कि सारे राष्ट्र को मालूम पड़ गया कि इनका भी दिल अब आशिकाना हो चूका है। बात यह थी कि राज कपूर पहले ही कृष्णा कपूर से शादी कर चुके थे लेकिन नरगिस के प्यारे में गिरने से खुद को रोक नहीं पाए। राज कपूर ने अपने नए प्यार के साथ लगभग 16 फिल्मों में काम किया, जिसमें सभी सफल रही। इन फिल्मों में बरसात, आवारा, श्री 420 या फिर उस समय का फेमस सांग “प्यार हुआ इकरार हुआ....”  अभी भी अपने वास्तविक जीवन में प्यार की एक दर्पण है।

हालांकि अच्छी चीज़ें ज्यादा समय तक नहीं टिकतीं। राज कपूर ने नरगिस के लिए अपनी पत्नी को छोड़ दिया। लेकिन बाद में नरगिस भी भारत माता के सेट पर सुनील दत्त के साथ प्यार में पड़कर राज कपूर को छोड़ दिया।

जीनत ने बदल दी सेक्स की परिभाषा

80 का दौर चल चूका था। फिल्मे ब्लैक एंड वाइट से कलर में बनने लगी थीं। बॉक्स ऑफिस पर जीनत अमान एक सेक्स आइकॉन के तौर पर चमकने लगी थीं। जिस तरह से वे फिल्मों में अपने केरैक्टर में ढलती थीं, उस समय की वह बड़ी उपलब्धि थी। जीनत अपने फिल्मों में हमेशा से ओपेन तरीके से रहती थीं। उन्होंने बी-टाउन में एक नया ट्रेंड ला दिया। जीनत ने उस टाइम के युवा एक्टर संजय खान सहित उनके सह-कलाकारों को पूरी तरह आकर्षित किया। हालाँकि संजय पहले से ही जरीन खान से शादी कर चुके थे और उनके तीन बच्चे भी थे। जब वे एक फिल्म की शूटिंग के दौरान अपने बच्चे जेन्नी के लिए सेट पर गिरे उसके बाद दोनों ने शादी कर ली और वे साथ रहने भी लगे।

जब ज़रीन को यहसब बातें पता चली उसने अपने बच्चे जेन्नी की आँखों को हमेशा के लिए ख़राब कर दिया। हालांकि आज के समय के हिसाब से देखा जाए तो यह मैटर बहुत बड़ा नहीं था। आज भी बॉलीवुड हसीनाओं के बीच कैट फाइट चलती रहती है।

शत्रुघ्न और पूनम के बीच आईं रीना

इनकी ऑनस्क्रीन जोड़ी सुपरहिट थी, लेकिन ऑफ़स्क्रीन जोड़ी बन नहीं पायी।सफल फिल्मों के स्ट्रिंग में काम करने के बाद रीना ने अपने और शत्रुघ्न के बीच प्यार की एक जूनून कायम करनी चाही। शत्रुघ्न जो कि पहले ही पूनम से शादी कर चुके थे फिर भी रीना उनसे शादी करने के लिए उन्हें चाहती थीं। शत्रुघ्न ने मना कर दिया, लेकिन रीना के पास आगे बढ़ने के लिए कोई विकल्प नहीं था।

शादी से पहले ही प्रेग्नेंट हो गई स्टार पत्नी

बॉलीवुड की एक और छल से भरी कहानी, ऐसी कहानी जिसे हर स्टार की पत्नी को इसका संकेत याद रखना चाहिए। एक सक्सेस एक्टर और डायरेक्टर कमल हासन ने शास्रीय नर्तकी वाणी शादी की थी।

जब वह गर्भ धारण करने में विफल रही, तब कमल एक्ट्रेस सारिका के अत्यंत करीब होते गए और सारिका शादी से पहले ही प्रेग्नेंट हो गईं। सारिका ने अपने करियर को चरम सीमा पर छोड़ उससे समझौता कर लिया और कमल हासन से शादी कर ली।

ही मैन और ड्रीम गर्ल ने की शादी

एक "बॉलीवुड का ही मैन" था और दूसरी "ड्रीम गर्ल" थी। दोनों की मुलाकात से कुछ तो जादू होना ही था। ड्रीम गर्ल ने प्रेम में पड़कर धर्मेन्द्र प्रकाश कौर से शादी की और उसके पास से चार बच्चों की मां बनी। संजीव कुमार और जितेन्द्र जैसे कई अभिनेताओं ने हेमा को प्रस्ताव किया था, लेकिन उन्होंने  उन सब को ठुकरा दिया और धरम को चुना ।

बोनी ने बनाया श्री देवी से ठोस रिश्ता

फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने खुशी से मोना शौरी कपूर से शादी की और दो बच्चों को पैदा किया था। लेकिन बुरा समय तब शुरू हुआ जब मोना ने श्री देवी की मदद को यूज़ पाने घर में शरण देने का फैसला किया। लेकिन कामदेव की कृपा से मोना की गैर जानकारी में श्री देवी और बोनी ने एक अलग रिलेशन बना लिया था। एक दिन श्री देवी ने इस राज से पर्दा उठाया कि वह प्रेग्नेंट है, जब मोना और बोनी तलक लेकर अलग रहने लगे। कुछ ही हफ़्तों के बाद मोना की कैंसर से मौत हो गई और बोनी और श्री देवी ने अपना घर बसा लिया।

किंग खान हैं अपनी पत्नी के लिए वफादार 

बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख़ अपनी पत्नी को कितना प्यार करते हैं, यह बात किसी से भी छुपी नहीं है।बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनका नाम कई हसीनाओं के साथ जोड़ा गया लेकिन इन सबका असर उन्होंने अपनी वैवाहिक जीवन पर कभी भी आने नहीं दिया।

काइट्स ने लाई संबंधों में खटास

 

रितिक रोशन और सुजैन बचपन के प्रेमी हैं। लेकिन काइट्स फिल्म की शूटिंग के दौरान अफवाह फैली कि र्रितिक और उनकी को-एक्ट्रेस मैक्सिकन मॉडल बारबरा मोरी के साथ कुछ अलग ही रिलेशन है। लेकिन सुजैन ने इस पर ध्यान नहीं दिया। फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो जाने के बाद इस तरह की अफवाहें भी समाप्त हो गईं।

बॉलीवुड शहंशाह की रही ये प्रेम कहानी

बॉलीवुड के बिग-बी की लव स्टोरी यशराज फिल्म्स की मूवी “सिलसिला” के दौरान शुरू हुई। अमिताभ रेखा की लव स्टोरी का जो सिलसिला 1981 में शुरू हुआ, वो आज तक लोगों की जुबान पर है। बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन ने 1973 में जया से शादी की थी। 1981 में इन तीनों को लेकर जो मूवी बनी, वो कहीं न कहीं इनकी रियल लाइफ पर असर कर गई। अमिताभ ने इस हालात को सुधार लिया लेकिन रेखा ने अमिताभ के प्यार में पदक्र उनके इंतज़ार में आज तक शादी नहीं की।

           हैप्पी वैलेंटाइन डे