सुडौल शरीर चाहिए तो डेली करें ये एक्सरसाइज

Slider 1
« »
3rd August, 2018, Edited by Ananya Rawat

लखनऊ सिटी। आजकल लोगों को मोटापा और अनफिट बॉडी को लेकर काफी परेशानी है। दरअसल, इसके पीछे कई कारण हैं। लोग देर रात सोते हैं और देर से उठते है ऐसे में होता यह है कि व्यायाम कर नहीं पाते। जबकि अच्छे हेल्थ के लिए नियमित व्यायाम करना जरुरी होता है और व्यायाम करने वाले लोग अधिक आत्मविश्वास होते हैं। इसलिए सुबह उठकर वर्कआउट के रूप में योगा या डांस करें, आप चाहें तो टहल भी सकती हैं। ऐसे में आपके बॉडी के हारमोन्स भी संतुलित बने रहेगें और आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगी। तो अब सिटी फिटनेस एक्सपर्ट राजीव बलानी से जानते हैं 4 टिप्स जो आपको  फिट रख सकती हैं और आसानी से फौलो कर सुडौल शरीर पा सकती हैं।   

प्रतिदिन थोड़ा डांस करें

आप शाम के टाइम 6 बजे के आसपास डांस करें इससे आपको कम्पलीट वर्कआउट मिलेगा। दरअसल, डांसिंग करने से अच्छी कैलरीज बर्न होती है इससे आपका तनाव भी कम होता है। म्यूजिक पर आपके थिरकते कदम न सिर्फ आपको एक बढ़िया एक्सरसाइज का अनुभव देते हैं बल्कि टेंशन भी कम होती है।   

मोर्निंग में करें साइकलिंग

रोजाना सुबह उठकर आप थोड़ा साइकलिंग कर सकते हैं इससे घुटने लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे, आपके घुटनों की मूवमेंट होती है जो उन्हें स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है। वहीं यह कैलरीज जलाने के लिए जॉगिंग से कई मायनों में बेहतर है। जॉगिंग में आपके घुटनों पर ज्यादा जर्क पड़ता है जो आगे चलकर नुकसान पहुंचा सकता है। इसी वजह ज्यादातर जिम ट्रेनर्स भी रोज ट्रेडमिल करने की सलाह नहीं देते।   

जम्पिंग रोप एक्सरसाइज

जम्पिंग रोप्स भी एक बढ़िया वार्मअप एक्सरसाइस है। इसके जरिए आप 1 घंटे में लगभग 670 कैलरीज तक बर्न कर सकते हैं। वहीं जम्पिंग रोप्स से आपकी बौडी का ब्लड सर्क्युलेशन तेज होता है और आपके शरीर के अंग मजबूत होते हैं।