सकारात्मक व्यक्ति के लिए कुछ भी असंभव नहीं : मुनीश जिंदल

Slider 1
Slider 1
« »
2nd May, 2019, Edited by Neeraj tripathi

लुधियाना सिटी। सफलता हासिल करने वाले शख्स का वक्तित्व अलग पहचान देता है। इसके लिए वो औरों से अधिक मेहनत करता है और अपने ईमानदार प्रयासों से खुद को साबित करने में कामयाब होता है। आज हम आपकी मुलाकात लुधियाना सिटी के ऐसे बिजनेसमैन से कराने जा रहें हैं जिन्होंने आज अपने मेहनत, ईमानदारी और सिद्दत के बल पर एक अलग पहचान बनाया है। देश के साथ-साथ विदेशों में भी अपने बिजनेस को विस्तार दे रहे हैं। आपको बता दें कि पिछले दिनों लुधियाना सिटी के होवररॉबिक्स के ऑफिस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किया गया। इस दौरान होवररॉबिक्स Robotix के संस्थापक और सीईओ मुनीश जिंदल और मॉरीशस के राष्ट्रपति के साथ मॉरीशस गणराज्य की आधिकारिक यात्रा के बारे में चर्चा हुई।

मॉरीशस में बिजनेस को दे रहे बढावा

लुधियाना के उद्यमी मुनीश जिंदल भारत में निर्मित होवररॉबिक्स बोर्ड को जल्द ही मॉरीशस तक पहुंचा रहे हैं। युवा और सफल उद्यमी मुनीश जिंदल मॉरीशस केराष्ट्रपति से मिले। भारतमें निर्मित होवररॉबिक्स बोर्ड ,उद्यमी मुनीश जिंदल के प्रयास से जल्द ही मॉरीशस में पहुँच रहे हैं। इसीक्रम में श्रीजिंदल ने मॉरीशस के महामहिम राष्ट्रपति, परमासिवुम पिल्ले व्यपायोरी से मुलाकात की। दोनों के बीच हाल ही में मॉरीशस के प्रेसिडेंशियल स्टेट हाउस के ब्लू रूम में हुई एक मुलाकात में मॉरीशस इकोनॉमी को स्टार्ट-अप कल्चर के साथ शुरूकरने के लिए चर्चा की गई।

2015 से होवररॉबिक्स के सीईओ हैं मुनीश

गौरतलब है कि लुधियाना के उद्यमी मुनीश जिंदल 2015 से होवररॉबिक्स के संस्थापक और सीईओ हैं, जिसे जिंदल ने भारत के मैनचेस्टर कहे जाने वाले शहर लुधियाना से भारत में लॉन्च किया था। जिंदल भारत में होवररॉबिक्स बनाने और लॉन्च करने वाले पहले व्यक्ति है। चार से अठत्तर वर्ष की आयु के लोग इसका उपयोग कर सकते हैं और यह आपकी सोच के साथ आगे बढ़ता है।

मॉरीशस के बाजार का भी किया अध्ययन

श्री हरीश सी कमलेश भीमुल, CEO,Train to Gain Designs ने मॉरीशस के नागरिकों के साथ श्रीजिंदल की उद्यमशीलता को साझा करने के लिए मॉरीशस में होवररॉबिक्स के संस्थापक को आमंत्रित किया और इस संबंध में मॉरीशस के बाजार का अध्ययन भी किया। श्रीजिंदल ने ग्रीनविच विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ दौरा और बातचीत की। जिंदल ने अपनी कंपनी होवररॉबिक्स के साथ मिलकर मॉरीशस के युवाओं को एक स्टार्ट-अप प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए ग्रीनविच विश्वविद्यालय, मॉरीशस में एक बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर भी शुरू किया।

शुभारम्भ में ये रहें उपस्थित

उन्होंने इनछात्रों को इस तकनीक के साथ-साथ उद्यमशीलता के बारे में जानने के लिए बहुत ही उत्सुक पाया, यह वैश्विक हो रहा है, मॉरीशस के युवाओं को सही मंच प्रदान कर रहा है और उन्हें सही मार्गदर्शन कर रहा है। मॉरीशस के उपराष्ट्रपति, उप लॉर्ड मेयर, राष्ट्र के Crème De La Crème से लेकर मॉरीशस गणराज्य के अनेकों गणमान्य व्यक्ति होवररॉबिक्स के शुभारम्भ में उपस्थित हुए।

उद्यमशीलता की यात्रा को साझा करना हमेशा सुखद

श्री जिंदल को रोटरी क्लब, रिची मारे द्वारा मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया तथारोटरी क्लब के पिनिंग समारोह में विधिवत सम्मानित किया गया। जिंदल ने कहा, "प्रख्यात उद्यमियों, गणमान्य व्यक्तियों के बीच आकार बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूँ। ‘संघर्ष से सफलता’ ‘सपने से हकीकत’ तक की गई इस उद्यमशीलता की यात्रा को साझा करना हमेशा सुखद होता है। मैं इस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आमंत्रित करने और हमारे काम को पहचानने के लिए सभी का शुक्रगुजार हूं।

कंप्यूटर और रोबोटिक्स में डिप्लोमा

उन्होंने बताया ”क्योंकि मैं एक सफल उद्यमी और प्रौद्योगिकी की दुनिया में अपनी पहचान बनाना चाहता था इसलिए सीपीए के साथ, मैंने अपने खुद के हित को ध्यान में रखते हुए, कंप्यूटर और रोबोटिक्स में डिप्लोमा किया और इस व्यवसाय को जीरो से शुरू किया और आज इसे अपने और अपने साथी नागरिकों के लिए बड़ा बना दिया। अपनी दृष्टि और होवररॉबिक्स के बारे में, श्रीजिंदल ने बताया, “होवर रोबोटिक्स मानव जीवन के भविष्य में व्यक्तिगत परिवहन की दृष्टि देता है। यह मानव जाति को रोबोटिक्स दुनिया की कृत्रिम बुद्धिमत्ता के करीब लाने की सोचके साथ स्थापित किया गया था, जो आने वाली पीढ़ी को ग्रीनपरिवहन कास्थायी भविष्य प्रदान कर रहा है जो "होवरबोर्ड" है। होवररॉबिक्स के ये होवरबोर्ड इको-फ्रेंडली हैं और “नो कॉस्ट” पर चलते हैं। इससे आप जमीन पर सर्फिंग की शक्ति, नियंत्रण, संतुलन और आनंदमहसूस करें। यह किसी व्यक्ति की पैरों की गतिके साथ काम करता है। ”

सकारात्मकता के तथ्य पर विश्वास

मुनीश जिंदल ने अपनी सफलता के मंत्र को साझा करते हुए बताया वह सकारात्मकता के तथ्य पर विश्वास करते है क्योंकि वह हमेशा उल्लेख करते है, “हम जीवन में दूसरों का उत्थान करके ऊपर उठते हैं और जीवन में सकारात्मक व्यक्ति के लिए कुछ भी असंभव नहीं है। हमेशा अपने आप पर विश्वास रखें, सफलता आपके कदम आज या कल खुद चूम लेगी। अपने शौकके बारे में पूछे जाने पर, जिंदल ने कहा कि वह एक उद्यमी है, जिसका जीवन अपने उपक्रमों के लिए कड़ी मेहनत करनाऔर दुनिया में नई जगहों और उनके कल्चर को जानना है।

मुनीश जिंदल की पुरस्कार उपलब्धियां

• Promising Indian of the Year 2019.

• Noble Asian of the Year 2018.

• Global Entrepreneur of the Year 2017.

 • Innovative Entrepreneur of the Year 2017.

• Human of the Year 2017.

 • Young Entrepreneur of the Year 2016.

• Exceptional Leader of Excellence at WEF.

• Honored by IIT - Indian Institute of Technology.

• TedED Speaker and JoshTalk Speaker.

 • Goodwill Ambassador

सबसे बड़ा रोमांच जो आप ले सकते हैं वह है अपने सपनों का जीवन जीना। "मेरे शो, साक्षात्कार, व्यवसाय, परोपकार, मैं जो भी उद्यम करूंगा का लक्ष्यस्पष्ट करना है कि जो चीज़ हमें एकजुट करती है वह अंततः हमें अलग करने वाली चीज़ों की तुलना में कहीं अधिक उद्धारक और सम्मोहक है।

-मुनीश जिंदल, सीईओ, होवररॉबिक्स लुधियाना।