Diwali Special: दिवाली पर चाहते हैं महालक्ष्मी की कृपा तो ये 5 काम जरुर करें !

Slider 1
« »
2nd November, 2018, Edited by Priyanka Shukla

लखनऊ सिटी। महालक्ष्मी की पूजा का महापर्व दिवाली बुधवार को है। कहा जाता है कि दिवाली के दिन किये गए पूजा से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जब माँ खुश होती हैं तो धन संबंधी परेशानियों दूर होती है। वहीँ दिवाली पर माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पुरानी परंपराओं के अनुसार कुछ खास काम बताए गए हैं। सिटी के ज्योतिषाचार्य पं. राजेश भट्ट के अनुसार जानिए ऐसे काम जो दिवाली के कुछ दिन पहले से करते रहना चाहिए...

 मुख्य द्वार पर दीपक जलाएं

आप माँ महालक्ष्मी की कृपा चाहते हैं तो दिवाली से कुछ दिन पहले से सूर्यास्त के बाद मुख्य द्वार पर दीपक जलाएं। साथ ही दीपक जलाते समय आपका विचार ऐसा होना चाहिए कि ये दीपक देवी लक्ष्मी के स्वागत के लिए है। कहा जाता है कि शाम के समय महालक्ष्मी पृथ्वी का भ्रमण करती हैं और जिन घर के द्वार पर देवी के स्वागत के लिए दीपक जलाएं जाते हैं, वहां वे निवास करती हैं। ऐसी मान्यता है।

देवी-देवताओं की विशेष कृपा

हमारे धर्म में गाय को माँ कहा गया है। ऐसे में प्रतिदिन सुबह घर में गौमूत्र का छिड़काव करें। कहा जाता है कि गौमूत्र की गंध से वातावरण में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है, घर का वातावरण पवित्र होता है। घर के वास्तु दोष भी दूर होते हैं। जिन घरों में गौमूत्र का छिड़काव किया जाता है, वहां सभी देवी-देवताओं की विशेष कृपा बनी रहती है।

दरवाजे के सामने रंगोली

रोज मुख्य दरवाजे के सामने रंगोली बनानी चाहिए। रंगोली से घर सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। रंगोली देवी-देवताओं के सम्मान और स्वागत के लिए बनाई जाती है। ऐसे में महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।  

मकान के वातावरण को सुगंधित रखें

दिवाली के समय में पूरे मकान के वातावरण को सुगंधित रखें। इसके लिए सुबह-शाम अच्छी महक वाली अगरबत्ती या धूपबत्ती जलाएं। जिस स्थान पर बदबू आती रहती है, वहां नकारात्मक ऊर्जा होती है।

साफ-सफाई के विशेष ध्यान

दिवाली के समय साफ-सफाई के विशेष ध्यान रखें। घर में बिना मतलब की कचरा या मकड़ी के जाले नहीं होना चाहिए। जहां गंदगी रहती है, वहां देवी लक्ष्मी निवास नहीं करतीं। गंदगी स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है।