बूँदी-टार्ट टावर केक  बनाकर सुनीता महेश्वरी ने जीता फर्स्ट प्राइज

Slider 1
« »
10th June, 2019, Edited by Priyanka Shukla

फीचर्स डेस्क।  बूँदी-टार्ट-टावर केक  बेसन बेस्ड फ्यूज़न रेसिपी  है, जिसमे  बेसन  से  बेक्ड टार्ट व  बूंदी को बना कर वेस्टर्न स्टाइल मे  केक का लुक  दिया है।  इस  केक मे व्हिप्पड  क्रीम  को भी लिया  है जिसे बूंदी से कवर  कर दिया है।  ऐसे में आज हमारे साथ हैं हमारी पैनलिस्ट और स्वीट जायका ग्रुप की मेम्बर्स सुनीता महेश्वरी जो आपको आज इस रेसिपी को बनाना सीखा रहीं हैं-

एक नजर इनके मेजरमेंट पर

टार्ट 3 गोल टार्ट +1"व 1/2" चौड़ी रिंग टार्ट

मीठी बूंदी ----2 से 21/2कप

विप्पड़ क्रीम ---1/2 कप 

ऐसे बनाए बूँदी-टार्ट-टावर केक  

आप सबसे पहले एक 1"चौड़ी टार्ट को प्लेट मे  रख  कर उसे  बूंदी+व्हिप्पड  क्रीम से  भर देंगे। अब गोल  पपड़ी टार्ट को लेंगे !उस के  बीच  मे बूंदी को रखेगे। बूंदी के बीच  मे एक गड्डा  बना कर  उसमे  व्हिप्पड क्रीम से भर देंगे। अब इसके ऊपर एक और टार्ट को रखते हुए पुनः  प्रक्रिया  दोहरायेगे। ऊपरी टार्ट पपड़ी पर व्हिप्पड  क्रीम व उसके चारो और बूंदी को रखते हुए  ऊपर एक 1/2"चौड़ी रिंग  टार्ट  को खड़ा  कर देंगे व उसके बीच मे बूंदी लाडू बना कर  रखा देंगे। इस तरह हमारा केक तैयार हैँ।  

टार्ट के लिए सामग्री 

बेसन--11/2 कप 

दानेदार चीनी--3 बड़े चम्मच 

महीन नमक--1/4 चम्मच 

मक्खन--3/4 कप ठंडा,  क्यूब्स में काटें

बर्फ का ठंडा पानी--7-8 चम्मच 

अब ऐसे करें तैयार  

एक बड़े कटोरे में बेसन आटे, नमक, और चीनी को मिलाएं और इसे 10 मिनट के लिए फ्रीजर में ठंडा करें। आटे में मक्खन के ठंडे क्यूब्स जोड़ें। अपनी उंगलियों का उपयोग करते हुए मक्खन में क्यूब्स को तब तक तोड़ते रहें जब तक कि मक्खन के  छोटे  छोटे टुकड़े ना हो जाये।  फिर इसे  5 मिनट के लिए फ्रीज करें।  आटे के मक्खन मिश्रण को बाहर निकालें। बर्फ का ठंडा पानी डालें - एक बार में एक चम्मच, डाले व लगातार मिलाते हुए आटा एक साथ आने तक मिलाएं। आटा को अब  प्लास्टिक रैप में कवर करें और कम से कम 30 मिनट के लिए ठंडा करें! फिर इसे अपनी  डिज़ाइन  के अनुसार  उपयोग करें।  आप  चाहे  तो टार्ट पर केक रोलर से डिज़ाइन भी उकेर सकते है।  अब  ओवन को 350 ° F तक गर्म करें और बीच में एक रैक की व्यवस्था करें। बनी  हुई टार्ट  को कांटा के साथ चारों ओर चुभन करें व गर्म ओवन मे रखे और सुनहरा भूरा होने तक लगभग 20 से 25 मिनट तक बेक करें। ओवन से निकालें व  ठंडा करें, टार्ट  तैयार है।  

मीठी बूँदी  बनाने का तरीका 

बेसन - 11/4 कप

सूजी -1टेबल स्पून

पानी- आवश्यकता नुसार घोल  बनाने  हेतु 

तेल - 1 टेबल स्पून, बेसन के घोल में डालने के लिये

देशी घी - बूंदी तलने के लिये

बूंदी बनाने वाला छन्नी/झारा

 चाशनी सामग्री 

चीनी - 1 1/2 कप

पानी--2कप 

छोटी इलाइची -3-4

खरबूजे के बीज - 1 1/2 -2 टेबल स्पून (यदि आप चाहें)

काजू  टुकड़े 11/2 टेबल  स्पून  

पीला  फ़ूड कलर चुटकी 

बूँदी विधि -

एक बड़े कटोरे में बेसन और सूजी डालकर अच्छी तरह मिला लें।   इसके बाद इसमें धीरे-धीरे पानी डाले।  तेल भी डाल दीजिये और बेसन को अच्छी तरह फैटते  हुए  पतला घोल बनाएं।  यह घोल इतना पतला होना चाहिए कि छन्नी से आसानी से झड़ जाए।  घोल को 10-15 मिनिट के लिये रख दीजिये।  कड़ाही में घी  डालकर मीडियम आंच पर गरम होने के लिए रख दें।  अब इसमें सबसे पहले  बूंदी झारा से  बूंदी छान लें! बूंदी को तेल में  डालने के बाद 1 मिनट से ज्यादा न पकाएं।  अब इसे किचन पेपर पर निकाल लें।  

चाशनी विधि 

किसी बर्तन में चीनी  और पानी डाल दीजिये व  चीनी को पानी में घुलने दीजिये।    चीनी पानी में घुलने के बाद 3-4 मिनिट तक चाशनी को पकने के बाद चाशनी को चैक कीजिये।  चाशनी में छोटा सा 1 तार बनना चाहिये।  अगर चाशनी में तार नहीं बन रहा हो तो चाशनी को 1-2 मिनिट और पका लीजिये बूँदी के लिये चाशनी तैयार है।  अब छोटी इलाइची को छील कर दाने निकाल लीजिये।  पीला फ़ूड कलर, काजू,  खरबूजे के बीज ड्राई रोस्ट कर डाल लीजिये।  इसके बाद इसमें बूंदी डालकर मिक्स करके इसे ठंडा कर लें! हमारी बूंदी तैयार है।  

कंटेंट सोर्स : सुनीता महेश्वरी, मेम्बर ऑफ स्वीट  जायका ग्रुप, मुम्बई।