टिप्स: अगर घर सजाने की शौक रखती हैं, तो ये 4 गलतियां कभी ना करें

Slider 1
« »
12th June, 2019, Edited by Shikha singh

फीचर्स डेस्क। घर छोटा हो या बड़ा उसे सजा कर रखना हर किसी का सपना होता है। इसके लिए हर कोई नई-नई आइडिया ट्राई करता रहता है हलाकि हमेशा अच्छा ही नहीं होता बल्कि ये कभी कभी घर को भद्दा भी बना देती है। ऐसे में जरूरी है कि घर सजाते वक्त कुछ चीजों पर गौर किया जाए ताकि आप अपने घर को और भी खूबसूरत बना सकें। आइए आज होम डिज़ाइनर नीता सक्सेना से जानते हैं कि साज-सज्जा में कौन-सी आम गलतियां हैं और उन्हें कैसे सुधारा जा सकता है।  

दीवारों को भरें नहीं

आपका घर आपके लिए महल है इसलिए कुछ बातों पर ध्यान दें। आप जरूरत से ज्यादा फोटो का इस्तेमाल करने से बचें। अगर आप चाहती हैं कि घर आने वाले मेहमान फोटोज को देखें तो इस भ्रम को निकालिए और घर के हर कोने में फोटो लगाकर घर बिखरा-बिखरा लुक से बचिए। हाँ- अगर ऐसा कुछ करना है तो अपनी पसंदीदा फोटोज का कोलाज बनवाएं और केवल एक दीवार पर लगाएं।  

पर्दे के फैब्रिक कलर्स के साथ प्रयोग करें

पहले लोग मानते थे की सारी दीवालें एक कलर हो यानी मैचिंग कलर्स के इस्तेमाल करते थे और अब यह बीते जमाने की बात हो गई है। आप अलग-अलग हल्के रंगों के साथ प्रयोग करें। यदि आपको डार्क रंगों से विशेष प्यार हो तो किसी एक दीवार पर इसका इस्तेमाल करें। रंगों को और खूबसूरत बनाने के लिए फर्नीचर और पर्दे के फैब्रिक कलर्स के साथ प्रयोग करें।  

चीजों के प्रदर्शन से बचें

एक बात और जितना हो सके एंटीक चीजों के प्रदर्शन से बचें घर को सजाने में दशकों पुराने फर्नीचर्स और सजावटी वस्तुओं का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है आपको खूब भाता हो, पर घर आने वाले मेहमानों को भी रुचे यह जरूरी नहीं है। आपके जिंदगीभर के कलेक्शन के प्रदर्शन से आपका घर अस्त-व्यस्त लग सकता है।  

डुप्लीकेट फूलों से बचें

घर को सजाने के लिए नकली फूलों के इस्तेमाल से बचना आपके लिए ठीक रहेगा। दरअसल डुप्लीकेट फूलों से सजावट हौलिडे होम्स या बीच हाउसेस में ही अच्छी लगती है। यदि ऐसा करेगीं तो यह सस्ते सलून सा एहसास दिलाएंगे।

कंटेंट सोर्स : नीता सक्सेना, होम डिज़ाइनर, भोपाल सिटी।