Happy Birthday PM Modi : मोदी जी के प्रभावशाली भाषण में इनका है बड़ा रोल, जानें, कौन हैं ये शख्स !

Slider 1
« »
17th September, 2018, Edited by Vineet dubey

लखनऊ। आज पीएम मोदी का जन्मदिन है, पूरा देश आज उनको बधाई दे रहा है। पहले गुजरात के सीएम और अब देश के पीएम तक पहुचने में मोदी जी बहुत मेहनत की हैं। आज निरंतर देश के विकास के लिए दिनरात एक किये हुए हैं। मोदी जी का भाषण सुनने के लिए लोग बेताब दीखते हैं, उनके भाषण सुनकर लोगों में उर्जा आ जाती हैं। अब बात यह उठती है आखिर पीएम का भाषण को लिखता कौन है। जिसे सुनकर पीएम मोदी के भाषण जो दूसरों को ऊर्जा से भर देते हैं। बता दें की अटल जी तरह मोदी जी भी कई बार बिना लिखे ही भाषण देते हैं। दरअसल, मोदी जी अपने भाषण में खुलकर बात रखते हैं। भाषण की शैली ऐसी होती है जैसे लगता है जनता से सीधा संवाद कर रहे हों। जनता भी ऐसे भाषण से प्रभावित होती हैं।

जेतली की राय और प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्र की बारिकिया

बता दें कि जब भी पीएम मोदी को भाषण के लिए जाना होता है तो वह एक सूत्र के अनुसार वह अरुण जेटली से राय जरुर लेते हैं। हलाकि यह आर्थिक मामलों में अधिक होता है। जबकि टेलिकॉम और आईटी की बात आती है तो इसके लिए  पीएमओ में कार्यरत प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्र को चुनते हैं और उनसे हेल्प भी लेते हैं। हलाकि इनके अलावा अलावा भी पीएम खुद से अपना इनपुट तैयार करते हैं।

अजीत डोभाल पर काफी भरोषा

वहीँ जब पीएम को डिफेंस मामले पर बोलना होता है तब वह नेशनल डिफेंस  सलाहकार अजीत डोभाल पर काफी विश्वास करते हैं। ये वो अजीत डोभाल हैं जिन्होंने पाकिस्तान से निपटने में जबरदस्त भूमिका निभाई है। इस रिसर्च टीम से मिले इनपुट को पीएम अपनी भाषा और शैली से जनता के दिल में उतार देते हैं। यही उनकी खासियत है।