दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए करे यह काम, लग जाएगी ग्राहकों की लाइन !

Slider 1
« »
7th June, 2019, Edited by Sandeep Tripathi

फीचर्स डेस्क। छोटी छोटी गलियों के कोनो पर आपको कई दुकाने देखने को मिल जाएगी। एक ही गली में अधिक दुकाने होने की वजह से कॉम्पिटिशन अधिक बढ़ जाता हैं। ऐसे में कई दुकानदारों की ग्राहकी पर असर पड़ता है। किसी की दूकान बहुत अच्छी चलती है तो किसी का धंधा थप पड़ जाता है।  अक्सर देखा जाता है की किसी किसी दूकान पर ग्राहको की लम्बी लाइन लगी रहती है तो कोई दूकान ऐसी भी होती है की जहा सिर्फ गिने चुने व्यक्ति ही जाते है।

अधिकतर देखा जाता है की दूकान पर ग्राहक तो एते है लेकिन सिर्फ मोल भाव कर चले जाते है।  कई बार इस परेशानी को देखते हुए कई दुकान दार अपनी दूकान बंद कर देते है।  यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो इस समस्यां का कारन आप पर बुरे ग्रहों की दृष्टि हो सकती हैं। सभी दुकानदार चाहता हैं कि उनकी दुकान अबसे अच्छी चले।  हमेशा उनकी दुकान पर ग्राहकों की भीड़ बनी रहे।  यदि आप भी ऐसा सोचते है। आज हम आपको आपकी दूकान की ग्राहकी बढ़ाने के कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें करने से आपकी दुकान की बिक्री बढ़ने के साथ आपकी जेब भी सदा भरी रहेगी।

शनिवार को करे यह उपाय -

प्रति शनिवार के दिन दुकान खोलने के बाद सबसे पहले दूकान के मंदिर में भगवान की प्रतिमा के आगे बिस्किट या नमकीन चढ़ाए। रात्रि के समय भगवन को चढ़ाया गया नमकीन या बिस्किट उठाकर किसी कुत्ते को खिलाये।  यह प्रकिया आपको सात शनिवार तक लगातार करनी है।  इससे आपकी दूकान की बिकी और भी बढ़ेगी।

सूयोदय से पहले उठ करे यह काम-

प्रतिदिन सूर्योदय के पहले उठ स्वच्छ पानी से स्नान कर तुलसी जी के पौधे पर एक लोटा पानी चढ़ाने के साथ दो अगरबत्ती लगाए।  पूजा के बाद तुलसी की 3 पत्तियों को तोड़कर अपनी दुकान की तिजोरी या फिर पैसे रखने के स्थान पर रख दे। इस तरह आपकी दूकान में पेसो की कमी नहीं होगी।

सड़क पर न फेके नीबू मिर्च -

हर कोई अपनी दुकान को बुरी नजर से बचाने के लिए नींबू मिर्ची लगाते है।  लेकिन अधिकतर देखा जाता है की दुकानदार अगले दिन उन नींबू मिर्ची को सड़क पर फेंक देते हैं।  ऐसा करना सही नहीं होता है।  ऐसा करने से आपकी दुकान की मंदी का शिकार बनती हैं।  पुराने नींबू मिर्ची को सड़क पर न फेकते हुए कुए या बहती नदी में प्रवाहित करना चाहिए।  ताकि आपकी दुकान से निकली बुरी किस्मत, अला-बला एवं नकारात्मक उर्जा पुनः आपकी दूकान में न आये।

शुक्रवार को करे यह उपाय-

शुक्रवार के दिन सुबह शाम माँ लक्ष्मी की पूजा अवश्य करे।  पूजा करते हुए लक्ष्मी माता के चरणों में एक सुपारी को समर्पित करे।  ऐसा लगातार आपको 7 शुक्रवार करना होगा।  अंत में सातों सुपारी को साफ़ लाल कपड़े में बाँध कर अपनी दुकान की दक्षिण या फिर पूर्व दिशा में बाँध दे।  ऐसा करने से आपकी दूकान में ग्राहकों की भीड़ बानी रहेगी।

दान करे -

अपनी दुकान से पैसे या फिर कोई सामान सप्ताह में एक बार अपनी दुकान से गरीबो को अवश्य दान करे।  कहते है जितना अधिक आप दान करेंगे माँ लक्ष्मी उससे अधिक आपको वापस देगी।

कंटेंट सोर्स : ज्योतिष गुरु ओम, बिलासपुर, छतीसगढ़।