गर्म तापमान में कूल-कूल फील कराएगा मैंगोब्लास्टवार्प, ऐसे बनाए !

Slider 1
« »
3rd May, 2019, Edited by Priyanka Shukla

फीचर्स डेस्क। समर सीजन चल रहा है. ऐसे में अधिक से अधिक तरल पेय पदार्थ लोग प्रिफर करते हैं। खासकर मैंगों से बने जूस लोगो को खूब भाता है। ऐसे में आज हमारे साथ हैं हमारी पैनलिस्ट और रेसिपी एक्सपर्ट अमृता श्रीवास्तव जो आपको सीखा रहीं हैं मैंगोब्लास्टवार्प।

वार्प के लिए एक नजर इनके मेजरमेंट पर

1कप - गेहूं आटा

1छोटी चम्मच - अॉरिगेनो

1छोटी चम्मच - चिली फ्लेक्स

नमक स्वादानुसार

1/2 चम्मच - तेल

1/ 2 कप - पानी

भरावन के लिए

1कप - सूरन(उबला हुआ)

2बडे चम्मच - तेल

1चम्मच - जीरा पाउडर

1छोटी चम्मच - हल्दी पाउडर

1छोटी चम्मच - लाल मिर्च पाउडर

1चम्मच - धनिया पाउडर

1छोटी चम्मच - अमचूर पाउडर

नमक स्वादानुसार

चटनी के लिए

1 - आम(मध्यम आकार का)

1छोटी चम्मच - जीरा पाउडर

1/4कप - पुदीना पत्ते

1छोटी चम्मच - मिश्री पाउडर

काला नमक स्वादानुसार

ऐसे बनाए ये रेसिपी

एक बडे बाउल में आटा, अॉरिगेनो, चिली फ्लेक्स, नमक और तेल डालकर आटा गूंथ लें। आटा न ज्यादा सख्त और न ज्यादा नरम हो। आटे को 20मिनट के लिए रख दे। अब कडाही मे तेल डाले और गरम होने पर जीरा पाउडर डाले।अब उबला हुआ सूरन डाले और अच्छे से मिला लें।

अब इसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं, जब तक भूनने की खूशबू ना आने लगे। अब सभी मसाले डाले और धीमी आंच पर4-5मिनट पका लें। भरावन के लिए सूरन तैयार है। चटनी के लिए आम को छीलकर काट लें। अब सभी समाग्रियों को, और कटे हुए आम को मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लें। चटनी तैयार है

अब आटे की छोटी लोइ लेकर बेल लें, और इसे चोकोर आकर मे काट लें। अब सूरन मिश्रण से एक छोटी लोइ ले  और उसके अंदर आम की  चटनी भर कर बंद कर दे। अब इस मिश्रण को चोकोर आकर दे और जो आटे की चोकोर पूरी बनाई है, उसमें रखें और कवर करके बंद कर ले। wrap तैयार है। इसी तरह बाकी भी बना लें। अब प्री-हीटेड एअर फ्रायर (160℃,10मिनट) मे 20मिनट के लिए रखे या गोल्डन ब्राउन होने तक बेक कर लें। अगर एअर फ्रायर नहीं है तो अवन मे बेक कर सकते हैं, या डीप फ्रॉय भी कर सकते हैं।

जामुन जूस

2 कप - जामुन

1 छोटी चम्मच - काला नमक

2 छोटी चम्मच - मिश्री पाउडर

1छोटी चम्मच - जीरा पाउडर

1/2छोटी चम्मच - सोंठ पाउडर

5-6पुदीना पत्ते

1/4कप- ठंडा पानी

1/4कप - बर्फ

1/4कप - सोडा

ड्रेसिंग के लिए

जामुन, कुछ पत्ते पुदीने के, काला नमक, मिश्री पाउडर, जीरा पाउडर, नींबू का टुकड़ा.

ऐसे बनाए

सबसे पहले जामुन को धो कर, गुठलिया निकाल लें। अब मिक्सर जार मे, पुदीना,सोडा और बर्फ के अलावा सभी समाग्री डालकर पीस लें, और जूस बना लें, और छान लें। अब पुदीने के पत्ते और एक दो जामुन बिना गुठली की ले और कूट ले। अब गिलास के मुंह पर नींबू का रस लगाए। अब काला नमक, मिश्री पाउडर, और जीरा पाउडर का मिश्रण बनाए और गिलास के मुंह को इस मिश्रण पर घुमाए। अब बर्फ डाले गिलास में, अब जूस डाले। अब कुटे हुए पुदीना पत्ते और जामुन को डाले। अब जूस डाले और सोडा डाले । अब जामुन और पुदिना के पत्ते से सजा कर सर्व करें।

कंटेंट सोर्स : रेसिपी एक्सपर्ट अमृता श्रीवास्तव, मेम्बर्स लाइव फूड़ीज वॉर, नई दिल्ली।