...तो आपके ससुराल वालों को चाहिए मल्टीटास्किंग बहू !

Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
20th December, 2016, Edited by Neeraj tripathi

नई दिल्ली। एक टाइम वो भी था जब एक सुशील, गृहकार्य दक्ष और सास-ससुर की सेवा करने वाली बहू को लोग खोजते थे। लेकिन अब टाइम चेंज हो चुका है। अब आपके ससुराल वालों को मल्टीटॉस्किंग बहू की डिमांड है। हमारे समाज के लोगों की नजरिया बदल रही है। हालांकि यह कौतूहल का विषय भी है। तो आइए जानते हैं कि आपकी शादी होने वाले है तो ऐसे में आप अपने ससुराल के अनुरुप ठीक हैं या नहीं और क्यों पड़ी लोगों की मल्टीटास्किंग बहू की जरूरत...। 

कमाने वाली बहू की डिमांड

जब किसी लड़की की शादी होने वाली होती थी। उसके परिवार वालों से लड़की के बारे में सारे डिटेल ली जाती थी। वहीं वह सुंदर, पतली, गोरी, लंबी है कि नहीं इस बात पर ध्यान दिया जाता था। हालांकि आप इन परीक्षा में पास भी हो जाती थी। लेकिन अब आपको अभिमन्यू के चक्रव्यूह जैसी परीक्षा देनी होगी। मतलब मल्टीटास्किंग बहू के रूप में अपने को पेश करना होगा। बदलते समय और बदली हमारी लाइफस्टाइल ने वर्किंग बहूओं की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ाई है। शादी विवाह के सोशल साइट यानी मेट्रीमोनियल बतौर रिलेशनशिप एडवाइजर शिखा भार्गव बताती हैं कि बहूओं की जो डिमांड कल तक आती थी वह आज बिल्कुल अलग है। अब लोगों को सुंदर, समझदार के साथ-साथ वर्किंग बहू पसंद आ रही है। इसके पीछे शायद बढ़ती महंगाई और हमारी लाइफस्टाइल का चेंज होना हो सकता है।  

वर्किंग और कमाने वाली बहू

मेट्रो सिटी के साथ-साथ अन्य शहरों में भी वर्किंग बहू की डिमांड बढ़ गई है। आज ज्यादातर पैरेंट्स की डिमांड कमाने वाली बहू है। इसके बारे में एक फैमली का कहना है कि कमाने वाली बहू खुद के साथ-साथ घर का भी बखूबी ख्याल रख सकती है। वहीं अपने दम पर परिवार को और बेहतर बनने में ऐसी बहूएं सक्षम होती हैं। 

पार्ट टाइम वर्किंग बहू की तलाश

आज के दौर में बहू की डिमांड बिल्कुल अलग तरीके का हो गया है। आज जहां एक ही छत के नीचे एक बड़ा परिवार रहता है। वहां पर मल्टीटास्किंग बहू की ज्यादा डिमांड है। ऐसे में ये पैरेंट्स चाहते हैं कि उनके घर में आने वाली बहू टीचर, ज्वेलरी डिजाइनर, कुकरी एक्सपर्ट जैसे कई ऐसे काम में दक्ष हो जिससे वह कुछ कमा भी सके और आने वाली पीढ़ी को एक बेस्ट शिक्षा दे सकें। वहीं यदि बहू पढ़ी लिखी के साथ साथ काम करने वाली है तो वह घर में हो रहे बिजनेस में भी अच्छी तरह से हाथ बटा सकती हैं। 

हाई लेवल की डिग्री

अब हाईस्कूल, इंटर या ग्रेजुएशन की डिग्री से काम नहीं चलने वाला है। अब आपकी बेटी को किसी प्रोफेशनल डिग्री में महारथ हासिल होना चाहिए। अब ज्यादातर लोग ऐसी बहू चाहते हैं तो उनके बिजनेस में हाथ बटा सके। यह वहीं कर सकती है जिसके पास इस तरह की डिग्री हो। कहने का मतलब बिजनेस से रिलीटेड पढ़ाई की हो। 

शिक्षित और घरेलू 

आज के समय में लोगों की डिमांड ऐसी बहू की है जो पढ़ी लिखी के साथ घर के सारे कार्य को बेखूबी निभा सके। संयुक्त परिवार में जो बुजुर्गो की देखभाल के साथ बच्चो के भविष्य को सवंार सकें। 

ऑल इज वेल 

ऐसी बहू की डिमांड हमेशा से रही है और शायद हमेशा रहेगी। हर कोई ऐसी बहू चाहता है जो उनके घर को संभालने के साथ साथ सारे कार्य में दक्ष हो। वहीं कमाउं बहू की डिमांड हमारे समाज में तेजी से बढ़ रही है। 

क्यों पड़ी वर्किंग बहू की जरूरत

आज ऐसा क्या हो गया गया कि अब लोग वर्किंग बहू पसंद कर रहे हैं। इस पर सोशल वर्कर आशा वाजपेयी ने बताया कि शायद मेट्रों सिटी में शादी इतनी महंगी हो गई है और वहीं हैंसबैंड की कमाई से खर्च चलना मुश्किल हो गया है। जिसके कारण आज पति-पत्नी दोनों को कमाने की जरूर है। इसी कारण आज वर्किंग बहू की डिमांड बढ़ रही है।