दिवाली 2017: माता लक्ष्मी को करना है खुश तो घर से दिवाली से पहले हटा दें इन चीजों को

Slider 1
« »
3rd October, 2017 - 12:44 PM, Edited by

कानपुर। हिन्दुओं का बेस्ट त्यौहार दिवाली नजदीक है। ऐसे में सबसे पहले बात आती है साफ सफाई की लेकिन कई बार ऐसा होता है घर में पड़े कुछ चीजे जिनकी हमें जरुरत नहीं पड़ेगी लेकिन उनको हम फेक नहीं पते हैं। जबकि वास्तु की माने तो हमें ऐसे वस्तु को घर के बाहर निकाल देना चाहिए।  वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि हम इन चीजों को घर में रखते हैं तो माता लक्ष्मी आपके घर में नहीं आती हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक 7 चीजें ऐसी है जिसे दिवाली में सफाई के दौरान घर में नहीं रखना चाहिए।

टूटा हुआ आइना या शीशा

वास्तु के हिसाब से घर में टूटा आईना रखना अशुभ माना गया है। टूटे हुए आईने या शीशे रखने पर घर में नकारात्मक उर्जा का वास होता है। जिससे परिवार के सदस्यों के बीच मानसिक तनाव बना रहता है।

टूटा पलंग

यदि घर में पलंग का उपयोग करते हैं और वह टूटा हुआ हो तो उसे इस दिवाली हर हाल में घर से बाहर निकाल दें। वास्तु शास्त्र के अनुसार टूटा हुआ पलंग पति-पत्नी में झगड़ा करवाता है।

खराब घड़ी

घड़ी को परिवार की परिस्थति का प्रतीक माना गया है। यदि यह खराब हो जाए और इसे ठीक नहीं कराया जाए तो घर की उन्नति रुक जाती है। इसके अलावा किसी भी काम में बाधाएं आती हैं।

टूटी तस्वीर

वास्तु के अनुसार घर में टूटी तस्वीर का होना बड़ा अपशगुन माना जाता है। टूटी तस्वीर घर में रखने से परिवार के सदस्य हमेशा बीमार रहते हैं।

खराब इलेक्ट्रॉनिक वस्तु

यदि आपके घर की कोई इलेक्ट्रॉनिक वस्तु खराब हो गई हो तो या तो उसे ठीककरवा लें या फिर घर से हटा दें। ऐसी खराब चीजों को रखना घर के लिए अशुभ होता हैं।

बेकार फर्नीचर

कई लोग फर्नीचर के बेकार होने के बाद भी उसका उपयोग करते रहते हैं। ऐसे लोगों के घर दरिद्रता हमेशा बनी रहती है। इसलिए अपने टूटे फर्नीचर को आज ही ठीक करवा लें या घर से हटा दें।