आप जिम जाती हैं तो जरूर पढ़े ये खबर...

Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
15th December, 2016 - 9:22 PM, Edited by

नई दिल्ली। शरीर को स्वस्थ रखना है तो व्यायाम, योगा या फिर जिम तो जाना ही पड़ेगा। ऐसे में आप भी रोजना जिम ज्वाइन कर रही हैं तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है। जिम जाने से कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं। जिनके बारे में आपको जानकारी होना चाहिए। 

स्लिम बॉडी के लिए जिम

आपको आपने बॉडी को स्लिम बनाना है या 6 पैक्स लाना चाहती हैं तो जिम ज्वाइन करना ही है। लेकिन आप जिम करने के सारे नियमों को जरूर फॉलों करें इससे आपकी बॉडी को कोई नुकसान नहीं होगा। साथ ही आपको मनचाही बॉडी शेप मिल पाएंगा। 

मशीनों के बारे में जानकारी

आप जिम जा रही हैं तो जिम में लगे मशीनों के बारे में जरूर पता करे लें। साथ ही आप जिम में ट्रेनर से मशीनों के बारे में और उससे होने वाले फायदें और नुकसान के बारे में जरूर जानें। आप जिम पहले दिन गईं हैं तो ध्यान रखें कि ज्यादा एक्सरसाइज ना करें और इसे एक एक दिन करके  ही बढ़ाए। 

जिम से पहले शॉवर लें

आप जिम जा रही हैं तो वहां पर आपको पसीना तो आएगा ही ऐसे में हाइजिन का ध्यान रखने के लिए आपको बिल्कुल फ्रेश होना चाहिए। इसलिए आप जिम जाने से पहले शॉवर लेकर जाएं। साथ ध्यान रखें ट्रेनर के निर्देश के बिना कोई एक्सरसाइज न करें। 

वार्म-अप करें लें

आप जिम जा रहीं हैं तो पहले वार्म-अप कर लें और इसके बाद आप जिम के मशीनों को हाथ लगाएं। हां, जिम करते समय अपने पास एक तौलिया जरूर रखें। जिससे बार बार होने वाले पसीने को पोछ सकें। 

तौलिया साफ रखें

जिम में ले जाने वाले तौलिये को समय-समय पर साफ करते रहें। ट्रेनर के मुताबिक एक बार आपकी मांसपेशिया स्ट्रांग हो जाती हैं तो उसके बाद दर्द नहीं होता है। ऐसे में आप आराम से एक्सरसाइज कर सकती हैं। 

छोटे परिवर्तन को ध्यान रखें

 अगर आप बॉडी बनाने की शुरूआत कर रहे है तो अपनी बॉडी में होने वाले छोटे से छोटे परिवर्तन को ध्यान में रखें। इससे आपको उसे आगे इम्प्रूव करने में आराम मिलेगा। अगर लगता है कि आपके शरीर को आराम चाहिए तो एक दिन रेस्ट लें लेकिन इसे रोज आराम न करने दें, वर्कआउट करना बहुत जरूरी है।

डाइट पर रखें ध्यान

 एक्सरसाइज करने के बाद संतुलित भोजन अवश्य खाएं। इससे बॉडी में पोषक तत्व पूरी तरह से मिलेगे। शरीर में प्रोटीन की मात्रा काफी अच्छी होगी।