इन खूबसूरत सिढिय़ों से बढ़ेगा अपके घर का लुक और मिलेगा स्पेस

Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
15th December, 2016 - 9:22 PM, Edited by

नई दिल्ली। पहले की अपेक्षा अब स्पेस की कमी हो गई है। इसके पीछे जमीन की महंगाई है। ऐसे में आपको अपने घर में हर चीज के लिए स्पेस को लेकर काफी प्राबलम हो रही है। आपका घर भले ही छोटा हो लेकिन सामान में कोई कमी नहीं आई है। आप हर रोज शॉपिंग करते हैं।

ऐसे में आप अपने छोटे से घर को कैसे डेकेराइज कराएं कि छोटे स्पेस में भी आपको मिले काफी सामान रखने का स्पेस। जी, हां घर में बने सिढ़ी भी काफी स्पेस लेती है तो आइए मै आपको बता रही हूं लेटेस्ट मॉडल की सिढ़ी कैसे बनाया जाय और कैसे अपने मन मुताबिक स्पेस बनाया जाय। फॉलो दिस बेस्ट एंड स्मार्ट टिप्स...। 

लकड़ी की सिढ़ी और दराज

आपने अभी तक अपने घर में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर तक जाने के लिए सेमेंटेड सिढ़ी का प्लान किया है। लेकिन चेंज कर दीजिए। आप वुडेन सिढ़ी का इस्तेमाल करिए और उसमें दराज बनवाएं इससे आपको छोटे-छोटे सामान रखने को मिल जाएगा। वहीं वुडेन सिढ़ी देखने में भी खूबसूरत लगेगी। 

घुमावदार सिढिय़ां

आपने अभी तक सिंम्पल सिढ़ी बनाने का प्लान किया है। जबकि आपके घर में स्पेस बहुत कम है। ऐसे आप अपने प्लान को थोड़ चेंज कीजिए।  आप अपने आंगन या किसी कोने से एक घुमावदार सिढ़ी निकालने का प्लान कीजिए। इससे आपका स्पेस तो बचेगा ही साथ-साथ यह देखने में बहुत सुंदर लगता है । इसको आप लेटेस्ट डिजाइन भी कह सकते हैं। 

स्टील राड की सिढ़ी

आपके घर में काफी कम स्पेस है तो एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर तक जाने के लिए आप स्टील की बनी राड वाली सिढ़ी सलेक्ट कर सकते हैं। इससे आपके घर की खूबसूरती भी बढ़ेगी और काफी कम स्पेस लेगी। वहीं आपको सफाई करने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। 

प्लास्टिक की बनी सिढ़ी 

यदि आपका हाउस सच में बहुत छोटा है तो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है कि आप प्लास्टिक की बनी सिढ़ी का प्रयोग करें। यह देखने में भी सुंदर लगती है। वहीं आप चाहें तो दूसरे फ्लोर पर पहुंचने के बाद खींचकर उपर फोल्ड करके रख भी सकते हैं। 

सिढ़ी के निचे स्टडी रूम 

बच्चों को छोटी स्पेस पर डेकोरेटिंग स्पेस बहुत पसंद आती है। ऐसे में यदि आपके घर में पहले से सिढ़ी बनी है और उसके नीचे काफी स्पेस है तो वहां पर आप अपने बच्चों के लिए स्टडी के अनुसार डेकोरेशन करा सकते हैं। यकिन मानिए यह तरीका आपके बच्चों को बहुत पसंद आएगा वहीं आपका स्पेस प्राबलम भी खत्म हो जाएगी। बच्चों के लिए अलग से स्टडी रूम नहीं बनाना होगा।