दिवाली गिफ्ट : पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, जानिए नई कीमत

Slider 1
« »
11th October, 2017 - 1:31 PM, Edited by Focus24 team

नई दिल्ली।  गुजरात और महाराष्ट्र के बाद अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी डीजल-पेट्रोल के दामों में कटौती करने का फैसला किया है। वीरभद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में 1 फीसदी की कटौती कर दी है।

सरकार के इस फैसले के बाद यहां के लोगों को अब पहले के मुकाबले पेट्रोल-डीजल सस्ता मिलेगा। हिमाचल सरकार के इस फैसले से लोगों को काफी राहत मिली है। अब यहां पेट्रोल 69.16 पर लीटर और डीजल 57.23 पर लीटर मिलेगा। वहीं पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने के केंद्र सरकार के राज्यों को सुझाव पर भाजपा शासित राज्यों गुजरात व महाराष्ट्र की सरकारों के अमल के बाद अब मप्र की शिवराज सरकार पर भी ऐसा ही करने का दबाव बढ़ गया है।

बुधवार को कैबिनेट की बैठक में इस मामले में निर्णय होने की संभावना है। मप्र में अभी देश के अन्य राज्यों के इन पदार्थों पर वैट ज्यादा है। मप्र में पेट्रोल पर 31 फीसदी व डीजल पर 27 फीसदी वैट लगता है।

गुजरात सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर वैट की दर 24 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी कर दी है, यानी चार फीसदी की राहत उपभोक्ताओं को मिल गई है। इससे पेट्रोल 2.92 रुपए व डीजल 2.72 प्रति लीटर रुपए सस्ता हो गया है।

इसी तरह महाराष्ट्र में पेट्रोल पर मुंबई में 25 फीसदी व अन्य जिलों में 26 फीसदी तथा डीजल पर 21 व 22 फीसदी वैट लगता है। इसके अलावा पेट्रोल पर 11 व डीजल पर दो रुपए अतिरिक्त टैक्स (सेस) लगता है।