मोटापे से आप भी परेशान हैं तो ये आर्टिकल जरुर पढ़ें, फोटोज बता रहें हैं कैसे वजन होगा गायब !

Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
27th February, 2019, Edited by Shikha singh

हेल्थ डेस्क। आजकल हर चौथा इंसान मोटापे से परेशान है। वजन बढ़ने के कारण कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती हैं। ऐसे में आज हमारे साथ लखनऊ सिटी की हेल्थ एक्सपर्ट और फिटनेस विमेंस जिम की ओनर रश्मि बनर्जी बता रहीं हैं कुछ खास टिप्स जिसको आप फालो करेंगी तो आपका वेट तो कम होगा ही साथ में दिन भर आप रहेंगी चुस्त-दुरस्त। जी, हाँ- कई बार सुना होगा कि स्मार्ट तरीके से खाएं। लेकिन वजन कम करने के लिए जितना जरूरी स्मार्ट तरीके से खाना मायने रखता है, उतना जरूरी स्मार्ट एक्सरसाइज करना भी है। आप भी अगर अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो घबराएं नहीं।  बस इस आर्टिकल को पढ़े और फालो करें-

बर्पी एक्सरसाइज

मोटापा में सबसे अधिक कमर को लेकर खासतौर पर महिलाएं परेशान रहती हैं तो आपको बता दूँ कि कमर का वेट कम करने में बर्पी एक्सरासइज बहुत हेल्पफुल साबित होती है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन ने पाया कि बर्पी एक्सरसाइज के जरिए 81 किलो का इंसान एक बार में लगभग 1। 5 कैलोरी बर्न कर सकता है।  वहीं, 60 सेकेंड में 10 बार बर्पी करने से वजन तेजी से कम होता है।

स्विमिंग करें

एक्सरसाइज करना भी मोटापा कम करने का बेस्ट तरीका है लेकिन किसी कारण से ये आप नहीं कर पा रहें हैं तो स्विमिंग करना एक बेहतरीन विकल्प है। आधे घंटे स्विमिंग कर के आप एक बार में 255 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।  जबकि, बटरफ्लाई स्ट्रोक कर के आप आधे घंटे के समय में 400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। दरअसल, जब आप स्विमिंग करते हैं तो पूरा शरीर काम करता है। स्विमिंग करने में मांसपेशियों का काफी योगदान होता है, जिस वजह से यह मोटापा कम करने की सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज में से एक माना जाता है।

जुंबा डांस करें

अगर आपको जिम जाकर पसीना बहाना पंसद नहीं है, तो आप जुंबा डांस कर के एंजॉय करते हुए भी वजन कम कर सकते हैं। जुंबा डांस सेहत को बेहतर बनाने और वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ ही इससे तनाव कम होता है और शरीर में एनर्जी बढ़ती है। दरअसल, इस डांस में हाई इंटेसिटी मूवमेंट की जरूरत पड़ती है, जिस कारण वजन जल्दी कम होता है।

स्क्वाट

तमाम कोशिशों के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो सही तरीके से स्क्वाट करना फायदेमंद होगा। शरीर के निचले भाग से वजन कम करने के लिए स्क्वाट सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक मानी जाती है। इसकी मदद से आप कम समय में शरीर के निचले हिस्से को शेप में ला सकते हैं। स्क्वाट बॉडीबिल्डर और एथलीट के बीच काफी पॉपुलर है।

पावर योगा

हेल्थ एक्सपर्ट और फिटनेस विमेंस जिम की ओनर रश्मि बनर्जी बताती हैं कि ट्रेडिशनल योगा के मुकाबले पावर योगा से ज्यादा जल्दी वजन कम होता है। दरअसल, पावर योगा में ज्यादा मुश्किल योगासन होते हैं, जो जल्दी-जल्दी किए जाते हैं।